काकोरी की शौर्यगाथा बताएगी ‘काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस’

0
69

लखनऊ। काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर योगी सरकार काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर वर्तमान और भावी पीढ़ी को काकोरी व स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्यगाथा के जरिए प्रेरित किया जाएगा।

प्रदेशवासियों को काकोरी ट्रेन एक्शन की घटना से परिचित कराने के लिए योगी सरकार की पहल

इसके लिए स्कूली बच्चों, किशोर-युवाओं की सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं,रेलवे के सहयोग से काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस भी चलाई जा रही है।

इस ट्रेन के माध्यम से प्रदेशवासियों को काकोरी ट्रेन घटना से परिचित कराया जाएगा। यह ट्रेन आगामी दो माह तक प्रदेश के विभिन्न स्थानों का भ्रमण करेगी और लोगों को इस घटना के विषय में जानकारी देगी।

सचल प्रदर्शनी का आयोजन

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ 9 अगस्त से होगा। शताब्दी महोत्सव पूरे प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के साथ वर्ष पर्यंत मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक उच्चस्तरीय बैठक में काकोरी ट्रेन एक्शन सेंटेनरी फेसिटवल को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।

काकोरी शौर्यगाथा पर आधारित 12 बोगी वाली ट्रेन करेगी विभिन्न जनपदों का भ्रमण

मुख्यमंत्री ने काकोरी ट्रेन एक्शन को भारत के स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण घटना बताते हुए निर्देश दिया था कि रेलवे के सहयोग से प्रदेश में एक ट्रेन ‘काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस’ संचालित की जाए, जो लोगों तक काकोरी शौर्यगाथा पहुंचाएगी। काकोरी शौर्यगाथा पर आधारित 12 बोगी वाली ट्रेन आगामी दो माह तक विभिन्न जनपदों और नगरों का भ्रमण करेगी। इसमें काकोरी शौर्यगाथा पर आधारित सचल प्रदर्शनी होगी।

दो दिन तक रहेगा पड़ाव

काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस का प्रत्येक जनपद में दो दिन तक पड़ाव रहेगा। इस दौरान स्कूली बच्चों को ट्रेन में सचल प्रदर्शनी दिखाई जाएगी और इस दौरान अन्य सामूहिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

दो माह तक जनपद व नगरों का भ्रमण करेगी ट्रेन, स्कूली बच्चों व युवाओं को बताएगी शौर्यगाथा

इसमें बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता एवं जीवन गाथा पर आधारित गतिविधियां सम्मिलित होंगी। ट्रेन में काकोरी ट्रेन एक्शन के अभिलेखों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

ट्रेन में काकोरी शौर्यगाथा पर आधारित सचल प्रदर्शनी का भी होगा आयोजन

यही नहीं, काकोरी गाथा का एआर/वीआर के माध्यम से 3डी मॉडल भी प्रदर्शित होगा। ट्रेन के अंदर और बाहर भारतेंदु नाट्य अकादमी द्वारा नुक्कड नाटक का भी मंचन होगा। काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस का आजादी से जुड़े प्रदेश के विभिन्न नगरों के साथ-साथ देश के प्रमुख नगरों में ठहराव होगा।

9 अगस्त को प्रदेश भर में होंगे ये आयोजन

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ 9 अगस्त यानी शुक्रवार से होगा। इस दिन शताब्दी वर्ष पर विशेष डाक के साथ ही मोटरसाइकिल रैली, 6 दिवसीय स्मरणोत्सव मेला, वीरों व शहीदों के परिजनों का सम्मान, राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम की अभिलेख प्रदर्शनी और शहीद स्मारकों, अमृत सरोवरों एवं अमृत वाटिकाओं में 100-100 पौधों का रोपण किया जाएगा।

9 अगस्त को कार्यक्रम का शुभारंभ संपूर्ण प्रदेश में जनभागीदारी एवं उत्साह के साथ किया जाएगा। वहीं जनपदों के शहीद स्मारकों पर जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर भव्य आयोजन सुनिश्चित किए जाएंगे।

जनपद व राज्य स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं भी होंगी। 15 अगस्त के कार्यक्रम में विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही विजेताओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव : जिलों में स्थानीय स्तर पर होंगी लोकप्रिय खेल की प्रतियोगिता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here