2024 राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियंस : कर्नाटक के रमेश बुदिहाल और तमिलनाडु की कमली मूर्ति

0
83

कोवलम, तमिलनाडु : राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियनशिप के चौथे और अंतिम चरण कोवेलोंग क्लासिक 2024 के अंतिम दिन तमिलनाडु के सर्फर्स ने सभी चार श्रेणियों में शानदार प्रदर्शन कर जीत दर्ज की।

किशोर कुमार और सृष्टि सेल्वम  कोवेलोंग क्लासिक 2024 में पुरुष व महिला ओपन कैटेगरी में जीते

हालाँकि, कर्नाटक के रमेश बुदिहाल और तमिलनाडु की कमली मूर्ति को वर्ष 2024 के राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियंस के रूप में ताज पहनाया गया, जिन्होंने इस साल मार्च में शुरू हुई राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियनशिप के चार चरणों में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के आधार पर कुल अंक प्राप्त किए।

Ramesh Budihal with his winning Jawa Yezdi bike’s key

तायिन अरुण और कमली मूर्ति की ग्रोम्स 16 और अंडर बॉयज और गर्ल्स कैटेगरी में जीत 

2024 के पुरुषों की श्रेणी के समग्र चैंपियन को एक जावा येजदी मोटरबाइक दी गई, जबकि महिलाओं की श्रेणी की समग्र चैंपियन को मोटरबाइक के मूल्य के बराबर नकद पुरस्कार दिया गया।

राष्ट्रीय चैंपियन का ताज पहनाए जाने के बाद कमली मूर्ति ने उत्साहित होकर कहा, “मैं ग्रोम्स 16 और अंडर-गर्ल्स कैटेगरी में अपना खिताब बचाकर खुश हूँ, लेकिन राष्ट्रीय चैंपियन बनने पर मैं बेहद उत्साहित हूँ। मेरा अगला लक्ष्य एशियन सर्फिंग चैंपियनशिप में जीत हासिल करना है।

Shrishti Selvam with her winning cheque

राष्ट्रीय चैंपियन बनने के बाद रमेश बुदिहाल ने कहा, “मैंने सीजन की शुरुआत से ही राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब जीतने का लक्ष्य रखा था, और मैं इस उपलब्धि तक पहुंचकर बहुत खुश हूँ। अब मेरा ध्यान एशियन सर्फिंग चैंपियनशिप में देश को गौरवान्वित करने पर है।

कोवेलोंग क्लासिक 2024 में तमिलनाडु के सर्फर्स ने सभी कैटेगरीज में अपना दबदबा बनाए रखा, जिसमें किशोर सर्फिंग प्रतिभा किशोर कुमार ने पुरुषों की ओपन कैटेगरी में 15.47 अंक के साथ चैंपियन का खिताब जीता।

 

महिलाओं की ओपन कैटेगरी में 6.33 अंकों के कुल स्कोर के साथ सृष्टि सेल्वम ने विजेता की ट्रॉफी अपने नाम की। ग्रोम्स 16 और अंडर बॉयज और गर्ल्स कैटेगरी में स्थानीय सर्फर्स तायिन अरुण (14.66) और कमली मूर्ति (9.66) ने जीत हासिल की।

प्रत्येक कैटेगरी के विजेताओं को 20,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया, जबकि उपविजेताओं को 15,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया। पुरुषों की ओपन कैटेगरी में किशोर कुमार ने 15.47 अंक के प्रभावशाली स्कोर के साथ शानदार प्रदर्शन किया।

Kamaly Moorthy with her winning cheque

कर्नाटक के रमेश बुदिहाल 14.67 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि अकिलन एस 11.76 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की ओपन कैटेगरी में सृष्टि सेल्वम के बाद, कमली मूर्ति (5.33) और देवी रामनाथन (4.73) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

महिलाओं की ओपन चैंपियनशिप जीतने के बाद सृष्टि सेल्वम ने कहा, “आज खिताब जीतकर मैं बहुत खुश हूँ। कठिन परिस्थितियों के बावजूद यह एक आसान उपलब्धि नहीं थी, लेकिन मुझे गर्व है कि मैंने इसे हासिल किया।

मेरा अगला लक्ष्य एशियन सर्फिंग चैंपियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है, जो इस महीने के अंत में मालदीव में आयोजित की जाएगी।” ग्रोम्स 16 और अंडर-बॉयज कैटेगरी के फाइनल में युवा सर्फर्स के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी गई।

ये भी पढ़ें : कोवलोंग क्लासिक 2024 : रमेश बुधियाल ने कर्नाटक की उम्मीदों को रखा जिंदा

तायिन अरुण ने किशोर कुमार को पछाड़कर 14.66 अंक के साथ चैंपियन का खिताब जीता। किशोर कुमार ने शीर्ष स्थान से चूकते हुए 14.27 अंकों के साथ उपविजेता रहे। हरीश पी ने 10.33 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

ग्रोम्स 16 और अंडर-गर्ल्स कैटेगरी के फाइनल में कमली मूर्ति ने 9.66 अंकों के साथ अपना खिताब सफलतापूर्वक बचाया, जबकि कर्नाटक की सानवी हेगड़े 7.23 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं और धामयान्थी श्रीराम ने 5.43 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

जीत के बाद तायिन अरुण ने कहा, “किशोर और मैं एक साथ अभ्यास करते हैं, इसलिए आज खिताब जीतना विशेष रूप से संतोषजनक है। मैं अपने कोच, फेडरेशन और उन सभी का आभारी हूँ जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया। मेरा अगला लक्ष्य आगामी एशियन सर्फिंग चैंपियनशिप में हमारे देश के लिए गौरव लाना है।

तीन दिवसीय कोवेलोंग क्लासिक 2024 का आयोजन तमिलनाडु सर्फिंग एसोसिएशन द्वारा सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में किया गया और इसकी मेजबानी सर्फ टर्फ ने की। इस कार्यक्रम को तमिलनाडु सरकार और युवा कल्याण और खेल विकास मंत्रालय का समर्थन प्राप्त है।

कोवेलोंग क्लासिक 2024 को तमिलनाडु सर्फिंग एसोसिएशन द्वारा प्रायोजित किया गया था, जबकि लगातार तीसरे वर्ष ‘जावा येजदी’ नामक अग्रणी मोटरसाइकिल कंपनी द्वारा इसे संचालित किया गया। टीटी ग्रुप, जो भारत में सर्फिंग के सबसे पुराने समर्थकों में से एक है, लगातार ग्यारहवें वर्ष ‘को-पावर्ड बाय’ साझेदार थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here