KGAF : डेविड ससून पुस्तकालय की नव-गॉथिक महिमा की बहाली में मिलेगी मदद

0
389

काला घोड़ा एसोसिएशन का उद्देश्य हैं कि कला गैलेरी,विरासत भवनों और अन्य संरचनाओं को संरक्षित किया जाए और अभी उसी दिशा में उनका एक और अनोखा कदम ये हैं कि विरासत संरचनाओं को संरक्षित करने के लिए वर्तमान समय में काला घोड़ा कला महोत्सव नीलामी के जरिए पैसे को इक्कठा करके इस नेक काम में एक और कदम उठा रहा है।

काला घोड़ा आर्ट फेस्टिवल की एक और अनोखी पहल

यानि ऐतिहासिक कला कृतियों को इमारतों को बचाया जा सके। नीलामी में 50 कलाकृतियां हैं और यह एक गैर-रिजर्व नीलामी है, जिसका अर्थ है कि खरीदार प्रतिस्पर्धी मूल्य पर आर्टिस्ट से सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली कला प्राप्त कर सकता है।

जहांगीर सबावला, सुधीर पटवर्धन, लक्ष्मा गौड़, अंजलि इला मेनन, वैकुंठम, रिनी धूमल जैसे दिग्गज कलाकारों की कृतियों को देकर कलाकारों, संग्रहकर्ताओं और गैलरिस्टों ने योगदान दिया है, जबकि केसर आर्ट प्राइवेट लिमिटेड, अपने शॉपिंग और नीलामी मंच स्टोरी लिमिटेड के माध्यम से डाल रहा है।  यह ऑनलाइन अनुदान संचय एक साथ ही हैं ।

स्टोरी लिमिटेड पर सैफरन कला की नीलामी

तराना खुबचंदानी और बृंदा मिलर, केजीएएफ के पीछे की प्रेरक शक्ति हैं वे कहती हैं, “हम उन सभी के बहुत आभारी हैं जिन्होंने इस अनुदान संचय में योगदान दिया है और केसर आर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने हमें समर्थन दिया है।  इस नीलामी से जुटाई गई धनराशि मुंबई में डेविड ससून लाइब्रेरी की बहाली में योगदान करेगी।”

ये भी पढ़े : होली पर खुलासा, संग्राम सिंह व पायल रोहतगी जुलाई में इस दिन लेंगे सात फेरे 

“काला घोड़ा एसोसिएशन में हमारा डेविड ससून लाइब्रेरी के साथ हमेशा से जुड़ाव रहा है।  पुस्तकालय की प्रवेश लॉबी अब साहित्य अनुभाग स्थल के रूप में दोगुनी हो गई है – इसका बगीचा हमेशा वार्षिक काला घोड़ा कला महोत्सव के लिए एक मील का पत्थर रहा है। ”

शुरुआती लोगों के लिए, द डेविड ससून लाइब्रेरी एंड रीडिंग रूम, बॉम्बे के कुछ अवशेषों में से एक है, जो केवल सीपिया-टोन्ड यादों में मौजूद है, और काला घोड़ा स्क्वायर को देखने वाले एस्प्लेनेड के दक्षिणी छोर पर आने वाली पहली इमारत है।  1870 में इसके पूरा होने के बाद से, एक मील का पत्थर रहा है।

डेविड ससून लाइब्रेरी और रीडिंग रूम को संयुक्त रूप से जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन और इज़राइल वाणिज्य दूतावास द्वारा बहाल किया जा रहा है।  आर्किटेक्ट आभा नारायण लांबा हैं।

काला घोड़ा एसोसिएशन के इस कदम से सबसे पुराने जीवित मुंबई पुस्तकालयों में से एक को बहाल करने में मदद मिलेगी, जो एक बगदादी यहूदी व्यापारी की उदार विरासत को उसके शानदार विक्टोरियन नियो-गॉथिक गौरव के लिए ले जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here