पौधे लगाने के साथ साथ उनकी देखभाल भी जरूरी : आरएस बग्गा

0
102

लखनऊ। गुरुद्वारा नाका हिंडोला स्थित खालसा इंटर कॉलेज द्वारा कॉलेज प्रबंधक स. राजेंद्र सिंह बग्गा के 85 वें जन्म दिन पर 85 पौधे रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। कॉलेज के छात्र – छात्राओं ने प्रबंधक महोदय को गिफ्ट रूप में पौधे भेंट कर उनके जन्म दिन को यादगार बना दिया।

खालसा इंटर कॉलेज द्वारा अनूठे अंदाज में मनाया गया कॉलेज प्रबंधक का 85वां जन्म दिन

छात्र – छात्राओं द्वारा इस प्रकार के स्पेशल गिफ्ट को प्राप्त कर कॉलेज प्रबंधक एवम लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. राजेन्द्र सिंह बग्गा काफी खुश हुए। कॉलेज प्रबंधक के जन्म दिन पर यह आयोजन प्रधानाचार्य स.वीरेन्द्र सिंह एवम उप प्रधानाचार्य नीरज कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देशन में संपन्न हुआ।

जन्म दिवस पर 85 पौधे रोपित कर दिया गया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

प्रधानाचार्य एवम उप प्रधानाचार्य ने पुष्प मालाओं से प्रबंधक महोदय का स्वागत किया। कॉलेज प्रबंधक ने ‘ सुख – शांति ” का पौधा रोपित कर सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपने जन्म दिन पर बच्चों को मिष्ठान वितरित किया।

अपने जन्म दिन पर उपहार के रूप में छात्र – छात्राओं से 85 पौधे पाकर खुश हुए कॉलेज प्रबंधक स. राजेन्द्र सिंह बग्गा ने अपने संबोधन में पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने एवम उनकी देखभाल करने का आह्वान किया। इसके साथ साथ बग्गा ने छात्रों से यातायात नियमों के अनुपालन में बिना ड्राइविंग लाइसेंस दो अथवा चार पहिया वाहन न चलाने को कहा।

कॉलेज स्टाफ एवम एनसीसी कैडेट्स ने कॉलेज प्रबंधक के जन्म दिन को बनाया यादगार

बग्गा ने कहा कि प्रकृति ने हमें सब कुछ दिया है लेकिन हमने उसका दोहन करने के अलावा और कुछ नही दिया। पेड़ हमें छाया, भोजन एवम ऑक्सीजन देते हैं एवम सूख कर भी ईंधन देते हैं

एवम घर को सजाने के काम आते हैं लेकिन फिर भी हम स्वार्थवश अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जिस तीव्र गति से हरे भरे वृक्षों को काट रहे हैं उस अनुपात में हम वृक्षारोपण नही करते जो निकट भविष्य के लिए चिंता का विषय हैं।

पर्यावरण संरक्षण के लिए बृहद स्तर पर पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण कराना केवल प्रदेश सरकार की ही जिम्मेदारी नही है बल्कि पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण करना हम सबका भी दायित्व है।

बच्चे करें यातायात नियमों का पालन, न चलाएं वाहन : राजेंद्र सिंह बग्गा

बग्गा ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी द्वारा रचित जपुजी साहिब में वर्णित श्लोक ” पवन गुरु पानी पिता माता धरत महत्त ”  से पवन को गुरु, पानी को पिता एवम धरती को माता की संज्ञा देकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया है।

बग्गा ने काव्य रूप में वृक्षों की उपयोगिता को कुछ इस अंदाज में कहा ” पेड़ की छाव है जमाने के काम आयेगी, सूख जाने के बाद आपका घर सजाने के काम आयेगी।

भावी पीढ़ी के सुखद जीवन के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं : वीरेन्द्र सिंह

बग्गा ने बताया कि उन्होंने 2019 में अपने वैवाहिक जीवन की गोल्डन जुबली मनाते हुए आलमबाग क्षेत्र के पार्क में 50 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन कर इस दिन को यादगार बनाया था।

बग्गा ने शिक्षकों एवम छात्रों से उनके जन्म दिन पर भेंट किए गए 85 पौधों को लखनऊ के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाकर इनकी देखभाल भी करने को कहा।

आपको बता दे कि अपने व्यक्तित्व, कृतित्व से धार्मिक एवम सामाजिक क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान देने वाले सभी के प्रेरणास्रोत सेवा एवम सद्भाव की प्रतिमूर्ति स. राजेन्द्र सिंह बग्गा द्वारा अपने द्वारा किए गए आयोजनों में पर्यावरण संरक्षण एवं बेसहारा लोगों की सेवा करने के प्रति जागरूक किया जाता है।

कॉलेज के प्रधानाचार्य स. वीरेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में कॉलेज प्रबंधक एवम लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. राजेन्द्र सिंह बग्गा को जन्म दिन की बधाई एवम शुभकामनाएं दी एवम कॉलेज की प्रगति में उनके अभूतपूर्व योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कॉलेज द्वारा प्रबंधक महोदय के जन्म दिन पर लखनऊ के विभिन्न स्थानों पर 85 पौधे रोपित किए जाने पर शिक्षक स्टाफ एवम छात्र – छात्राओं की सराहना की।

ये भी पढ़ें : पुलिस परिवार के मेधावी बच्चों के लिए कैरियर काउंसिलिंग कार्यशाला आयोजित

प्रधानाचार्य ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा ‘ एक पेड़ मां के नाम ‘ अंतर्गत मुहिम काफी आवश्यक है एवम इस मुहिम को उत्तर प्रदेश में युद्ध स्तर पर क्रियान्वित कराने में सीएम योगी का सराहनीय योगदान है।

सभी प्रदेश वासियों को अधिक से अधिक पौधे लगाकर एवम उनकी देखभाल का संकल्प लेकर अपनी भावी पीढ़ी के सुखद जीवन के लिए योगदान करना चाहिए।

शिक्षक जसविंदर सिंह के संचालन में सम्पन्न हुए कार्यक्रम में शिक्षक वीके श्रीवास्तव ने अपने विचार व्यक्त कर प्रबंधक महोदय के कॉलेज प्रगति में अविस्मरणीय योगदान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम समापन पर प्रधानाचार्य वीरेन्द्र सिंह ने कॉलेज प्रबंधक का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here