एनसीसी के सक्रिय सहयोग से यूपी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन

0
64

लखनऊ : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) विश्वविद्यालय स्तर पर खेल संस्कृति को बढ़ावा देने और युवा एथलीटों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा आयोजित एक वार्षिक खेल आयोजन है। तृतीय खेलो इंडियन यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 उत्तर प्रदेश लखनऊ सहित यूपी के चार शहरों में आयोजित किया गया।

इन खेलों का संचालन खेलों के तकनीकी संचालन और प्रबंधन सहित खेलों के विभिन्न पहलुओं में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के सक्रिय समर्थन और भागीदारी के साथ किया जा रहा है। लखनऊ में केआईयूजी में एनसीसी ग्रुप लखनऊ के 100 से अधिक कैडेट ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें : जूडो स्वर्ण पदक विजेता अंतिम यादव ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को बताया बड़ा मंच

इन एनसीसी कैडेटों की भूमिका खेल तकनीकी आचरण समिति (जीटीसीसी), एथलीट उपस्थिति सत्यापन, खेल प्रबंधन प्रणाली और सामान्य स्वयंसेवी कर्तव्यों में है।

गेम टेक्निकल कंडक्ट कमेटी (GTCC): गेम टेक्निकल कंडक्ट कमेटी पूरे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में निष्पक्ष खेल और नियमों और विनियमों का पालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

जीटीसीसी में एनसीसी की भागीदारी में विभिन्न खेल आयोजनों के तकनीकी पहलुओं की देखरेख करना शामिल है। एनसीसी कैडेट अपनी विशेषज्ञता और अनुभव के साथ अनुशासन बनाए रखने, निरीक्षण करने, उपकरणों की जांच, स्थल की स्थापना और खेल के नियमों के कार्यान्वयन जैसी तकनीकी पर्यवेक्षण में योगदान करते हैं।

एथलीटों की उपस्थिति और सत्यापन: एथलीटों की उपस्थिति और सत्यापन एक आवश्यक कार्य है जिसके लिए सावधानीपूर्वक समन्वय की आवश्यकता होती है। एनसीसी कैडेट एथलीटों के पंजीकरण विवरणों को क्रॉस-चेक करके, उनकी पहचान की पुष्टि करके, और सभी आवश्यक दस्तावेज़ीकरण सुनिश्चित करके इस प्रक्रिया के प्रबंधन में सहायता करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here