किसान मेला-2022 : औस पौधों से उद्यमिता की ओर

0
423

लखनऊ। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीएसआईआर-सीमैप) द्वारा लखनऊ स्थित कैम्पस में किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है ।

यह किसान मेला प्रतिवर्ष 31 जनवरी को किया जाता था, पिछले वर्ष 2021 में कोविड-19 महामारी के कारण 20 दिवसीय किसान मेला 15 जनवरी से 05 फरवरी, 2021 के मध्य आयोजित किया गया था।

किसान मेले में देश के विभिन्न राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात से लगभग 4000 किसानों व उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस वर्ष किसान मेला कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए 21 से 31 जनवरी के मध्य आयोजित किया जा रहा है। जिसमे प्रतिदिन लगभग 200 किसान अग्रिम पंजीकरण करके भाग ले रहें है। किसान मेले के कार्यक्रमों को आम-जनमानस तक पहुंचाने के लिए इंटरनेट के माध्यम से वर्चुअल प्लेटफॉर्म से भी जोड़ा जा रहा है ।

इस मेले की मुख्य विशेषताएँ औषधीय एवं सगंध पौधों के बाज़ार की जानकारी, उन्नत पौध सामग्री व प्रकाशनों का विक्रय, उन्नत क़िस्मों व सीमैप उत्पादों का प्रदर्शन, आसवन इकाईयों प्रसंस्करण का सजीव प्रदर्शन, अगरबत्ती व गुलाब जल बनाने का प्रशिक्षण तथा उन्नत कृषि तकनीकियों का प्रदर्शन प्रमुख है ।

इस वर्ष किसान मेला मे आए हुये किसानों को मेंथा की सकर्स, नीबूघास की स्लिप्स व अन्य औषधीय एवं सगंध पौधों की उन्नत प्रजातियों की पौध सामग्री भी किसानो को उपलब्ध कराई जाएगी। किसान मेला का उदघाटन 21 जनवरी को निदेशक सीमैप द्वारा सीमैप प्रांगण में सुबह 11 बजे किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here