लखीमपुर व इटावा के खिलाड़ियों ने पहले दिन अपने नाम किए तीन-तीन स्वर्ण पदक

0
63

लखनऊ। लखीमपुर व इटावा के खिलाड़ियों ने यूपी स्टेट ताइक्वांडो चैंपियनशिप-2023 के पहले दिन पूमसे के मुकाबलों में कमाल दिखाते हुए तीन-तीन स्वर्ण पदक जीतते हुए अपनी धाक कायम की।

उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के तत्वावधान में केडी सिंह बाबू स्टेडियम के बहुउद्देश्यीय हाल में आयोजित 39वीं सब जूनियर, 7वीं कैडेट, 41वीं जूनियर, सीनियर क्योरगी एवं 7वीं पूमसे चैंपियनशिप में 2000 से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे है।

यूपी स्टेट ताइक्वांडो चैंपियनशिप-2023

चैंपियनशिप के पहले दिन पूमसे व क्योरगी के मुकाबले खेले गए जिसमें पहले दिन लखनऊ के जैनब रहीम व अब्दुल अलीम ने सीनियर पेयर पूमसे के 30 साल से कम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता ।

इसके अलावा सब जूनियर पेयर पूमसे में लखनऊ के मोहम्मद अली व मृणालिनी शैलेंद्र मौर्य ने रजत पदक जीता। मेजबान टीम को एक रजत जूनियर बालिका टीम पूमसे में भी मिला। आज बागपत व आगरा ने भी एक-एक स्वर्ण जीते। दूसरी ओर आज क्योरगी में विभिन्न आयु वर्गो में प्रारंभिक दौर के मुकाबले खेले गए।

पहले दिन पूमसे की स्पर्धाओं में पदक का फैसला, लखनऊ को एक स्वर्ण व दो रजत

इस चैंपियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष व उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के चेयरमैन डा.सैयद रफत जुबैर रिजवी ने किया। उन्होंने खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आगामी राष्ट्रीय ताइक्वांडो टूर्नामेंट्स में भाग लेने वाले उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव राजकुमार ने बताया कि इस चैंपियनशिप के माध्यम से चयनित स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी आगामी राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश टीम का प्रतिनिधत्व करेंगे। इस दौरान उपस्थित अतिथिगण का स्वागत उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के सह सचिव मोहित कुमार ने किया।

क्योरगी में खेले गए प्रारंभिक दौर के मुकाबले

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष देवेंद्र सिंह, सह उपाध्यक्ष रिजवान अहमद (लक्ष्मण अवार्डी कोच), सह संयुक्त सचिव हिमप्रीत सिंह, साई लखनऊ के वरिष्ठ ताइक्वांडो कोच दीपक पंत, साई कोच सुजीत बघेल, लखनऊ ताइक्वांडो संघ के संयुक्त सचिव मुख्तार अहमद सहित बड़ी संख्या में पूर्व ताइक्वांडो खिलाड़ी मौजूद थे।

इस चैंपियनशिप में क्योरगी की स्पर्धाओं में कैडेट वर्ग में बालक व बालिका के दस-दस, जूनियर वर्ग में बालक व बालिका के दस-दस, सब जूनियर में बालक व बालिका के 12-12, सीनियर में पुरुष व महिला के 8-8 भार वर्गो में 80 स्वर्ण, 80 रजत व 160 कांस्य पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा हो रही है।

ये भी पढ़ें : डा.सैयद रफत को मिली उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन के चेयरमैन की अहम जिम्मेदारी

पूमसे की स्पर्धा में खिलाड़ी मार्शल आर्ट की विभिन्न फार्म का प्रदर्शन करते है। इसमें व्यक्तिगत पूमसे के अलावा पेयर पूमसे व टीम पूमसे होता है। पेयर पूमसे में दोनों टीमों में एक पुरुष व एक महिला खिलाड़ी होता है। दूसरी ओर टीम पूमसे में दोनों ही टीमों में तीन-तीन खिलाड़ी होते है।

पहले दिन के परिणाम

  • जूनियर बालिका टीम पूमसे:- स्वर्ण : लखीमपुर, रजत : लखनऊ
  • कैडेट बालक टीम पूमसे:- स्वर्ण : बागपत, रजत : इटावा
  • सीनियर पुरुष टीम पूमसे (30 साल से कम):- स्वर्ण : आगरा, रजत : लखीमपुर
  • सीनियर पेयर पूमसे (30 साल से कम):- स्वर्ण : लखनऊ, रजत : बागपत
  • जूनियर पेयर पूमसे :- स्वर्ण : लखीमपुर, रजत : बागपत
  • कैडेट पेयर पूमसे:- स्वर्ण : इटावा, रजत : बागपत
  • सब जूनियर पेयर पूमसे:- स्वर्ण : इटावा, रजत : लखनऊ, कांस्य : मथुरा
  • कैडेट बालिका टीम पूमसे:- स्वर्ण : इटावा
  • सीनियर महिला टीम पूमसे (30 साल से कम):- स्वर्ण: लखीमपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here