लोको बना एक करोड़ की ईनामी राशि वाले ईएसपीएल- सीजन टू का ब्रॉडकास्ट पार्टनर 

0
240

नई दिल्ली: ईस्पोर्ट्स प्रीमियर लीग (ईएसपीएल) ने तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहे भारत के अग्रणी गेमिंग स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म-लोको को इवेंट के दूसरे सीजन के लिए अपना विशेष डिजिटल प्रसारण भागीदार (ब्रॉडकास्ट पार्टनर) बनाया है। दूसरे सीजन के सभी मैच विशेष रूप से लोको के ऐप और वेबसाइट (loco.gg) पर लाइव-स्ट्रीम होंगे।

लोको गेमिंग कम्यूनिटी की एक वर्चुअल दुनिया है जो गेमिंग निर्माताओं (क्रिएटर्स) और व्यूअर्स (दर्शकों) को विशेष स्पेस प्रदान करती है। पिछले कुछ वर्षों में, लोको की लोकप्रियता में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इसके दैनिक एक्टिव दर्शकों में 15 गुना वृद्धि हुई है जबकि मासिक एक्टिव दर्शकों  संख्या में 8 गुना इजाफा हुआ है।

एलएएन इवेंट से होगा फ्रैंचाइजी बेस्ड लीग का अपना पहला ऑफलाइन ग्रैंड फाइनल

जनवरी, 2021 के बाद से इसके मासिक एक्टिव स्ट्रीमर्स की संख्या में 5 गुना इजाफा हुआ है और लाइव व्यूअर्स का समय 78 गुना बढ़ गया है। लीग के ग्रैंड फाइनल की मेजबानी लैन इवेंट के माध्यम से की जाएगी, जिससे यह लीग का पहला ऑफलाइन ग्रैंड फाइनल बन जाएगा।

ईस्पोर्ट्स प्रीमियर लीग ने पहले ही वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड-टेक्नो मोबाइल को देश की इस पहली फ्रैंचाइजी-बेस्ड एस्पोर्ट्स लीग के दूसरे संस्करण के लिए अपना प्रेजेंटिंग स्पांसर चुना था। टेक्नो मोबाइल ने इस लीग के माध्यम से अपने आगामी स्मार्टफोन-टेक्नो पोवा 3 को प्रोमोट करने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़े : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद के साथ खेली शतरंज 

टेक्नो ने दावा किया है कि इस स्मार्टफोन के माध्यम से यूजर्स को बेहतरीन गेमिंग का अनुभव मिलेगा क्योंकि यह स्मार्ट फोन यह न केवल एक सुपर-फास्ट प्रोसेसिंग स्पीड प्रदान करता है बल्कि यह एक विशालकाय बैटरी से भी लैस है।

इस साल की लीग में देश भर के ईस्पोर्ट्स एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। ये सभी एथलीट लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम-‘बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई)’ के हाई-वोल्टेज एक्शन में शामिल हैं और इसे जीतने वाली फ्रैंचाइजी को एक करोड़ रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

लोको के साथ लीग की साझेदारी की घोषणा करते हुए ईएसपीएल के निदेशक विश्वलोक नाथ ने कहा, “साझा मूल्यों और एक सम्मोहक गेमिंग प्रस्ताव के साथ, हम भारत के प्रमुख गेमिंग स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म-लोको के साथ साझेदारी करते हुए बहुत उत्साहित हैं।”

नाथ ने आगे कहा, “हम ईस्पोर्ट्स फैंस और इसमें शामिल क्यूनिटी के लिए दिलचस्प और आकर्षक कंटेंट बनाने के लिए लोको टीम के साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हैं। हम हमेशा उन ब्रांड्स के साथ जुड़ने के इच्छुक रहे हैं जो ईस्पोर्ट्स को लेकर हमारे जैसा ही जुनून साझा करते हैं।

ESFI announced 11-member Indian team for 14th World Esports Championships

हम अपने सभी सहयोगियों से उपयोगी साझेदारी की आशा करते हैं।” हाल ही में जारी FICCI-EY मीडिया और मनोरंजन रिपोर्ट 2022 के अनुसार, गेमिंग और उससे जुड़ी दुनिया के लिए कंटेंट के निर्माण के साथ-साथ इससे जुड़े दर्शकों की संख्या में भारत में भारी वृद्धि देखी गई।

2020 में गेमिंग से जुड़े कंटेंट पर कुल 600,000 घंटे बिताए गए थे जबकि 2021 में यह संख्या बढ़कर 20 लाख घंटे तक पहुंच गई। इस साझेदारी पर लोको के संस्थापक अश्विन सुरेश ने कहा, “लोको ईएसपीएल के लिए फैन बेस बढ़ाने और भारतीय गेमिंग समुदाय के लिए एक और मनोरंजक अनुभव प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

लीग के लिए विशेष प्रसारण भागीदार के रूप में, हम प्रशंसकों को ढेर सारा एक्सक्लूसिव कंटेंट के अलावा उनके पसंदीदा स्ट्रीमर के साथ बातचीत करने का मौका प्रदान करेंगे। हम इस ऐतिहासिक ईस्पोर्ट्स लीग में इंडिया टुडे ग्रुप के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।

हम भारत में ईस्पोर्ट्स इकोसिस्टम के विकास को सक्रिय रूप से समर्थन औऱ सहयोग देना जारी रखना चाहते हैं।”
अत्यधिक सक्रिय यूजर्स लोको पर प्रतिदिन कम से कम एक घंटे से अधिक समय बिताते हैं, जिससे यह गेमिंग कम्यूनिटी के लिए एक निर्बाध स्ट्रीमिंग (सीमलेस स्ट्रीमिंग) और अत्यधिक आकर्षक फैन एक्सपीरिएंस मंच बन जाता है।

शीर्ष 16 टीमों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए लीग को शुरुआती चरण में दो अलग-अलग चरणों में आयोजित किया जाएगा। इन चरणों को ऑनलाइन क्वालीफायर और इंविटेशनल क्वालिफायर नाम दिया गया है। शुरुआती 12 टीमें, ओपन क्वालिफायर से टॉप-2 टीमें और इनविटेशनल क्वालिफायर से टॉप-10 टीमें सीधे फाइनल में पहुंचेंगी।

ऑनलाइन क्वालीफायर में 3 से 10 (7 टीमों) रैंकिंग वाली टीमें और आमंत्रण क्वालीफायर से 11 से 18वीं रैंक वाली टीमें फाइनल में उपलब्ध अन्य दो स्थानों के लिए फाइट करेंगी। भारत की प्रमुख ईस्पोर्ट्स लीग- ईएसपीएल के आगामी संस्करण के लिए ऑनलाइन क्वालीफायर शुरू कर दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here