लखनऊ की मुमताज अब एफआईएच विमेंस राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर

0
286

लखनऊ। लखनऊ की शान व महिला हॉकी के फलक पर तेजी से उभरता सितारा भारत की युवा फॉरवर्ड मुमताज खान को  एफआईएच स्टार अवार्ड्स 2021-22 में एफआईएच विमेंस राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए चयनित किया गया।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अनुसार वोटिंग में  मुमताज़ ने बेल्जियम की शारलोट एंग्लेबर्ट को तीन अंकों से हराया। मुमताज़ को 32.9 अंक मिले। वहीं  एंग्लेबर्ट 29.9 अंकों के साथ दूसरे व नीदरलैंड की लूना फोक (16.9 अंक) तीसरे स्थान पर रही।

लखनऊ के कैंट क्षेत्र की निवासी 19 साल की  मुमताज ने एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप दक्षिण अफ्रीका 2021 में ग्रुप चरण में मलेशिया के खिलाफ हैट्रिक सहित 8 गोल करते हुए भारत की जीत में अहम रोल अदा किया था।इसके अलावा मुमताज ने एफआईएच महिला हॉकी फाइव ए साइड 2022 में 4 मैचों में 5 गोल किए,

जिसमें मेजबान स्विट्जरलैंड के खिलाफ हैट्रिक भी है। वह अभी  बेंगलुरु के साई केंद्र में भारतीय महिला हॉकी टीम के शिविर में शामिल है। इस सफलता के बाद मुमताज ने कहा कि यह पुरस्कार इस बात को दर्शाता है कि मेरा कॅरियर सही दिशा में आगे जा रहा है।

ये भी पढ़े : केडी सिंह बाबू सोसायटी ने हॉकी स्टार मुमताज खान का किया सम्मान

मुमताज ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि इस सम्मान के लिए एफआईएच, हॉकी इंडिया और दुनिया भर के सभी हॉकी प्रशंसकों का आभार, यह हमारी पूरी टीम की कड़ी मेहनत है। मैं यह पुरस्कार अपनी टीम को जीत समर्पित करती हूं।

मुमताज ने अपने साथियों का समर्थन के लिए आभार जताते हुए अपने कोचों का भी आभार जताया कि  उन्होंने मुझे लगातार  सलाह के साथ कई मौके दिए।

उन्होंने कहा, पिछले एक साल में प्रशिक्षण में कड़ी मेहनत की है, उससे मुझे एक खिलाड़ी के तौर पर सुधार  में काफी मदद मिली। लेकिन यह मेरे करियर की शुरुआत है। मैं सीखना जारी रखना चाहती हूं। मैं अपने खेल में सुधार के लिए कड़ी मेहनत जारी रखूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here