पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी में मनीष कौशिक, रोहित टोकस और सचिन की जीत से शुरुआत

0
178

हिसार (हरियाणा): 2019 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले मनीष कौशिक और रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के रोहित टोकस और सचिन की जोड़ी ने हिसार में शनिवार को शुरू हुई छठी इलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पहले दिन सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की।

कौशिक (63.5 किग्रा) का सामना मध्य प्रदेश के प्रभात द्विवेदी से हुआ। अपने नाम के अनुरूप उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को खुलने का कोई मौका नहीं दिया। मुकाबला शुरू होने के साथ ही वह फ्रंटफुट पर थे और पहले दो राउंड में हावी होने के बाद, तीसरे राउंड के अंत में रेफरी द्वारा प्रतियोगिता रोके जाने के बाद विजयी घोषित किए गए।

कौशिक मंगलवार को अंतिम-16 दौर के मुकाबले में आंध्र प्रदेश के संदीप डोनी से भिड़ेंगे। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता टोकस (67 किग्रा) ने टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में उत्तराखंड के राहुल का सामना किया। टोकस ने उन्होंने सर्वसम्मत निर्णय से बाउट 5:0 के अंतर से जीत ली

और अब वह सोमवार को अंतिम-16 दौर के मुकाबले में उतरेंगे। टोकस की ही तरह, सचिन (57 किग्रा) ने दादरा और नगर हवेली दमन और दीव (डीएनएचडीडी) के रमन शर्मा के खिलाफ 5:0 क अंतर से जीत हासिल करने के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी : लवलीना व निखत के गोल्डन पंच, रेलवे चैम्पियन

2016 यूथ वर्ल्ड चैंपियन सोमवार को अंतिम-32 दौर के मुकाबले में हरियाणा के नीरज से भिड़ेंगे। 2022 एशियाई चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता गोविंद (48 किग्रा) को गुजरात के जेनिश पटेल के खिलाफ वाकओवर मिला। थाईलैंड ओपन चैंपियन मंगलवार को अंतिम-16 दौर के मुकाबले में जम्मू-कश्मीर के मानसिंह से भिड़ेंगे।

हरियाणा की प्रियांधु डबास (54 किग्रा) ने छत्तीसगढ़ के प्रकाश सिंह के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की और रेफरी द्वारा पहले राउंड में मुकाबला रोके जाने के बाद विजयी घोषित किए गए। रिकॉर्ड छह बार के एशियाई पदक विजेता शिव थापा, जो इस साल असम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं,

हले दौर में बाई मिलने के बाद अंतिम-16 दौर के मुकाबले से अपना अभियान शुरू करेंगे। सोमवार को उनका मुकाबला दिल्ली के जसविंदर सिंह से होगा। संजीत और नरेंद्र की सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की जोड़ी पहले राउंड में बाई मिलने के बाद अंतिम-16 दौर से अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

2021 एशियाई चैंपियन संजीत (92 किग्रा) रविवार को केरल के संपत एमपी और पंजाब के जगविंदर सिंह में से किसी एक के खिलाफ रिंग में उतरेंगे। 2022 एशियाई चैंपियनशिप के कांस्य विजेता नरेंद्र (+92 किग्रा) सोमवार को केरल के गजलवलियाथन और राजस्थान के सार्थक आचार्य के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे।

दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता-मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) जो इस साल एसएससीबी का भी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं- रविवार को एक्शन में होंगे। अंतिम-3 दौर के मुकाबले में उनका सामना असम के बुलेन बुरागोहेन से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here