दशकों तक लखनऊ क्रिकेट की बेहतरी के लिए एमएल मिश्रा ने किया था काम

0
273

लखनऊ। लखनऊ क्रिकेट के लिए लंबे समय से नि:स्वार्थ भाव से समर्पित एमएल मिश्रा का मंगलवार को 85 साल की उम्र में हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया। पिछले 30-35 साल लखनऊ में क्रिकेट का नि:स्वार्थ भाव से प्रमोशन कर रहे एमएल मिश्रा क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ लखनऊ के संयुक्त सचिव थे।

85 साल की उम्र में निधन, लखनऊ क्रिकेट जगत में दौड़ी शोक की लहर

उनका पूरा नाम मनोहर लाल मिश्रा था। वो एक औसत दर्जे के क्रिकेटर थे लेकिन क्रिकेट मैचों के आयोजन में काफी सक्रिय भूमिका में थे। लोग उन्हें लखनऊ में कराए जा रहे टूर्नामेंट में रीढ़ की हड्डी कहते थे। उनका टूर्नामेंट के बेहतर आयोजन के मुकाबले में कोई सानी नहीं था।

ये उनका जुनून ही था कि वो मैच कराने के लिए सुबह स्टेडियम पहुंच जाते थे। उनकी ये नि:स्वार्थ सेवा काफी समय चली। हालांकि बढ़ती उम्र के चलते वो पिछले दस साल से क्रिकेट एसोसिएशन आफ लखनऊ (सीएएल) के कार्यालय में अपना दायित्व बखूबी निभा रहे थे।

सीएएल सचिव केएम खान के अनुसार एमएल मिश्रा 1990 में सीएएल के संयुक्त सचिव बने और तीन दशकों तक क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम किया। उन्होंने अपनी यह जिम्मेदारी गत फरवरी तक निभाई  थी। वो पिछले कुछ सालों से क्रोनिक हार्ट डिजीज से जूझ रहे थे। उनके निधन से लखनऊ क्रिकेट जगत को काफी क्षति हुई है।

लोग कहते थे लखनऊ में कराए जाने वाले टूर्नामेंट की रीढ़ की हड्डी

वर्तमान में सीएएल के संयुक्त सचिव 85 वर्षीय एमएल मिश्रा पिछले काफी समय से बीमार थे। उनके निधन पर सीएएल सचिव केएम खान, पूर्व रणजी क्रिकेटर अशोक बांबी, बीसीसीआई पैनल के स्कोरर एसपी सिंह व विकास पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में क्रिकेटरो ने शोक संवेदना जताई।

ये भी पढ़े : आरडीएसओ स्विमिंग अकैडमी में स्विमिंग सेफ्टी ड्रिल एवं लाइफ सेविंग स्किल का प्रदर्शन

एमएल मिश्रा के निधन के बाद बुधवार को सीएसडी सहारा ग्राउंड पर सीएएल ने शोक सभा आयोजित की जिसमें सीएएल पदाधिकारियों सहित लगभग 500 क्रिकेटरों ने भाग लेकर मृतक आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई।

दूसरी ओर उनके निधन के बाद मंगलवार को एलडीए स्टेडियम में शोक सभा हुई जिसमें स्वर्गीय मिश्रा द्वारा लखनऊ क्रिकेट को सींचने में किए गए योगदान को याद किया गया। इस दौरान गोपाल सिंह, समीर मिश्रा, अक्शदीप नाथ, जीशान अंसारी, प्रियांशु आनंद, विवेक गुप्ता सहित  कई अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here