भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान के 100 से ज्यादा कार्मिकों ने किया योगाभ्यास

0
247

लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव एवं अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ के तीन दिवसीय स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को हुई। शुरू में सुबह 6 बजे ध्यान एवं योग सत्र का आयोजन करके किया गया।

गन्ना अनुसंधान संस्थान में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम की हुई शुरुआत

आरंभ में जागरूकता कार्यक्रम के नोडल आधिकारी डॉ.एके साह, प्रधान वैज्ञानिक ने तीन दिवसीय कार्यक्रम के बारे में बताया कि ध्यान एवं योग कार्यक्रम में संस्थान के वैज्ञानिकों, अन्य कार्मिकों तथा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। शोध संस्थान का मुख्य कार्य नए सृजन करते हुए नई तकनीक का विकास करना है।

इसके लिए स्वच्छ मानसिकता, स्वस्थ्य शरीर एवं गहरी चिंतन की आवश्यकता होती है। इस क्रम में आज पहले दिन 100 से ज्यादा कार्मिकों ने भाग लिया। योग प्रशिक्षक अभय राज ने आज के सत्र का संचालन कराया। कल यानि 21 जून का विस्तृत योग सत्र संस्थान परिसर में होगा जिसमें संस्थान के 250 कार्मिक, 50 विद्यार्थी एवं किसान शामिल होंगे।

फिर 22 जून को स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन संस्थान परिसर में होगा जिसमें अपोलो तथा अजन्ता हास्पिटल, लखनऊ के चिकित्सक तथा तकनीशियन जाँच करेंगे तथा स्वास्थ्य संबंधी सलाह देंगे।

ये भी पढ़े : गन्ने में लाल सड़न रोग की समस्या पर राष्ट्रीय विचार मंथन 23 मई को

इसी के साथ इसी दिन दोपहर में विद्यालय के बच्चों के लिए ‘‘व्यक्तित्व विकास में योग की भूमिका’’ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसमें शहर के अलग-अलग विद्यालयों के लगभग 50-60 बच्चे हिस्सा लेंगे। चित्रकला के मूल्यांकन में उत्कृष्ट चित्रकला का चयन करते हुए बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन में डॉ. सुखबीर सिंह, डॉ. चंद्र्मनी राज, आलोक शिव, डॉ.राजेश मोदी, श्रीमती ब्लेसी, ब्रह्म प्रकाश, योगेश मोहन, अवधेश यादव, आशीष, चमन सिंह अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here