मदर इंटरनेशनल स्कूल बना 63वें सुब्रतो कप जूनियर गर्ल्स टूर्नामेंट का चैंपियन

0
90

नई दिल्ली : तीन देर से किए गए गोलों ने मदर इंटरनेशनल स्कूल को 63वें सुब्रतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट के जूनियर गर्ल्स श्रेणी का खिताब दिलाया, जहां उन्होंने एक रोमांचक फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश के क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान (बीकेएसपी) को 4-1 से हराया।

यह मैच अंबेडकर स्टेडियम में खेला गया। बीकेएसपी की मीरा खातून ने 21वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। उर्वशी कुमारी ने 40वें मिनट में बराबरी का गोल किया, जबकि बबिता कुमारी ने नियमित समय के आखिरी मिनट में गोल कर टीम को बढ़त दिलाई।

संजना ओरांव ने इंजरी टाइम में दो बार गोल कर मदर इंटरनेशनल स्कूल की जीत सुनिश्चित की। विजेताओं को ट्रॉफी वायु सेना के उप प्रमुख, एयर मार्शल अशोक दीक्षित, एवीएसएम, वीएम, वीएसएम द्वारा प्रदान की गई, जबकि सम्मानित अतिथि, ओलंपियन जिम्नास्ट दीपा करमाकर भी समारोह में मौजूद थीं।

दिन का कार्यक्रम एयर वारियर ड्रिल टीम (AWDT) के शानदार प्रदर्शन से शुरू हुआ, जिसके बाद एयर फोर्स बाल भारती स्कूल, लोदी रोड के छात्रों द्वारा एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इन प्रदर्शनों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और बहुप्रतीक्षित फाइनल के लिए मंच तैयार किया।

बीकेएसपी ने शुरुआत से ही बेहतरीन खेल दिखाया और मदर इंटरनेशनल की गोलकीपर अनीशा को कई बार दूरी से आजमाया। झारखंड की टीम ने संयमित खेल दिखाया और छोटे पासों के जरिए हमले बनाए, जबकि बांग्लादेश की टीम ने लम्बी पासों का सहारा लिया जिससे उनके स्ट्राइकर डिफेंस के पीछे जगह ढूंढने की कोशिश कर रहे थे।

बीकेएसपी ने पहला गोल किया जब मीरा खातून ने झारखंड की गोलकीपर द्वारा की गई गलती का फायदा उठाते हुए पॉइंट ब्लैंक से गोल किया। मदर इंटरनेशनल ने इसके बाद खेल पर नियंत्रण कर लिया, लेकिन बीकेएसपी की रक्षा पंक्ति ने पहले हाफ के अंत तक अपनी बढ़त बनाए रखी।

दूसरे हाफ की शुरुआत से ही झारखंड की टीम हावी रही और उन्होंने जल्दी ही बराबरी कर ली। उर्वशी कुमारी ने सेट पीस से बेहतरीन फिनिश किया।

अंतिम मिनट में मदर इंटरनेशनल ने फिर से बढ़त बना ली जब बबिता कुमारी ने बॉक्स के अंदर मिले सौभाग्यशाली डिफ्लेक्शन का फायदा उठाया।

ये भी पढ़ें : सुब्रतो कप जूनियर गर्ल्स : मदर इंटरनेशनल की क्रीरा शिक्षा प्रोतिष्ठान से खिताबी टक्कर

इंजरी टाइम में, बीकेएसपी ने बराबरी का प्रयास किया, लेकिन संजना ओरांव के दोहरे गोलों ने सुनिश्चित किया कि जूनियर गर्ल्स सुब्रतो कप तीसरी बार झारखंड लौटे। विजेता टीम को 5,00,000 रुपये और उपविजेता टीम को 3,00,000 रुपये की पुरस्कार राशि मिली।

जूनियर गर्ल्स के फाइनल के समापन के साथ, 63वीं सुब्रतो कप की कार्रवाई अब बेंगलुरु में सब-जूनियर बॉयज़ (अंडर-15) टूर्नामेंट के लिए स्थानांतरित हो जाएगी, जो 19 अगस्त से 28 अगस्त, 2024 तक निर्धारित है।

बेंगलुरु में, मैच एएससी सेंटर, एयर फोर्स स्कूल, जालाहल्ली, एयर फोर्स स्कूल, येलहंका और एचक्यू ट्रेनिंग कमांड फुटबॉल ग्राउंड में खेले जाएंगे।

व्यक्तिगत पुरस्कार
  • सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (40,000 रुपये): ​​ललिता बोयपाई (मदर इंटरनेशनल स्कूल)
  • सर्वश्रेष्ठ कोच (25,000 रुपये): ​​सोमनाथ सिंह रावत (मदर इंटरनेशनल स्कूल)
  • सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर (25,000 रुपये): ​​अनीशा ओरांव (मदर इंटरनेशनल स्कूल)
  • फेयर प्ले अवॉर्ड (50,000 रुपये): ​​एयर फोर्स बाल भारती स्कूल, नई दिल्ली
  • सर्वश्रेष्ठ स्कूल (40,000 रुपये): ​​बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here