Moto GP: मार्टिन ने जीती टिसोट स्प्रिंट, बेजेची को पोल पोजीशन

0
83

जॉर्ज मार्टिन 11 लैप के टिसोट स्प्रिंट में जीत हासिल करने के बाद बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में चेकर फ्लैग को पार किया तो यह नजारा रविवार को होने वाले इंडियनऑयल ग्रैंड प्रिक्स ऑफ इंडिया के लिए एक टीजर बन गया।

जॉर्ज मार्टिन ने स्प्रिंट पोडियम और 12 अंक मिले थे। चैंपियनशिप लीडर फ्रांसेस्को बगानिया 9 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे और आठ बार के विश्व विजेता मार्क मार्केज पोडियम पर तीसरे स्थान पर रहे। यह पूर्व विजेता का सीजन का दूसरा पोडियम था।

चैम्पियनशिप लीडर बगानिया दूसरे स्थान पर रहे

यह मार्को बेजेची ही थे, जिन्होंने खेल से जुड़ी उत्साहवर्धक गति को परिभाषित किया। बेजेची ने ऐसे राइड किया जैसे कल कभी होगा ही नहीं। शुरूआती लैप में 17वें स्थान पर पहुंचने से लेकर 10वें लैप में वह पांचवें स्थान के लिए संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने इस स्थान के लिए यामाहा के फैबियो क्वार्टारो को सफलतापूर्वक पछाड़ दिया।

इससे पहले दिन में, मूनी वीआर46 रेसिंग टीम के राइडर मार्को बेजेची ने क्वालीफाईंग में एक मिनट 43.9470 सेकंड का समय निकाला और रविवार को होने वाले टिसोट स्प्रिंट और मुख्य इवेंट के लिए स्पष्ट रूप से पसंदीदा राइडर बन गए।

आठ बार के विश्व चैंपियन मार्क मार्केज तीसरे स्थान पर रहे

मार्टिन ने शनिवार के अभ्यास सत्र के बाद इस तरह की स्थिति की भविष्यवाणी की थी। मार्टिन ने बोला था-“स्प्रिंट पर पहला लैप दिलचस्प होगा। पहला मोड़ वास्तव में एक कठिन मोड़ है।

यह थोड़ा चौड़ा दिखता है। हम जिस पहले गियर कॉर्नर पर पहुंचते है, ऐसा करना आसान नहीं है। रेफरेंस ढूंढना मुश्किल है। शायद मुझे अपना रेफरेंस मिल गया है, इसलिए मैं खुद को लेकर काफी आश्वस्त हूं।

जैसा उन्होंने अनुमान लगाया था वैसा ही हुआ। ग्रिड पर नंबर-1 से शुरुआत करते हुए, बेजेची के टीम के साथी लुका मारिनी ने टर्न-1 पर गलत ब्रेकिंग की। बेजेची ट्रैक से बाहर हो गए और साथ ही पांच अन्य को भी रेस से बाहर हो गए। बेजेची 17वें स्थान पर धकेल दिए गए, मार्टिन ने पूरे स्प्रिंट में बढ़त बनाए रखी।

ये भी पढ़ें : मोटोजीपी भारत : बीआईसी तक यात्रा और आसान, फैंस को मिलेंगी ये सुविधाएं

टिसोट स्प्रिंट जीतने के बाद मार्टिन ने बोला, “मैंने आज अपना 100 फीसदी जोर नहीं लगाया। बस मोड़ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा हूं। मेरा मुख्य लक्ष्य मार्जिन को बढ़ाना और परिस्थितियों को समझना था। कल मार्को के साथ लड़ने के लिए हमारे पास कुछ मार्जिन है।

मार्को बेजेची ने क्वालीफाइंग टाइम एक मिनट, 43.9470 सेकेंड निकाला। बराबरी के क्वालीफाइंग 2 में, राइडर्स ने भारत के पहले मोटोजीपी ग्रां प्री में पोल पोजीशन हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगा दी।

बेजेची ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सीजन का अपना तीसरा पोल पोजीशन हासिल करने के लिए सबसे अच्छा समय दर्ज किया। प्राइमा प्रामैक पर सवार जॉर्ज मार्टिन ने बेजेची की तुलना में 0.043 सेकंड धीमी गति से रेस पूरी करते हुए ग्रिड पर दूसरा स्थान प्राप्त किया।

पिछली आठ रेसों में पांच बार पोडियम फिनिश करने वाले मार्टिन रविवार को अपनी निरंतरता बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

चैंपियनशिप लीडर फ्रांसेस्को बगानिया 283 अंकों के साथ एक मिनट 44.2030 सेकेंड में क्वालीफाइंग-2 पूरा करने के बाद ग्रिड पर तीसरे स्थान पर रहे, बेजेची टीम के साथी लुका मारिनी ने एक मिनट 44.2150 सेकंड के समय के साथ शुरुआती ग्रिड पर खुद को चौथे स्थान पर रखा।

जोन मीर और मार्क मार्केज, जिन्होंने बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर लगातार राइडिंग की, इस सीजन में पहली बार क्वालीफाइंग-2 में प्रवेश करने में कामयाब रहे। फैक्ट्री होंडा डुओ की कड़ी मेहनत सफल रही और वे ग्रिड पर पांचवें और छठे स्थान पर रहेंगे।

ग्रेसिनी रेसिंग पर सवार मार्क के छोटे भाई एलेक्स मार्केज क्वालीफाइंग-1 के दौरान टर्न-6 पर दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिससे उनके दाहिने हाथ और पसलियों में चोट लग गई। वह ग्रिड पर अस्थायी तौर पर 12वें स्थान से शुरुआत कर सकते है। उन्हें जांच के लिए मेडिकल सेंटर ले जाया गया।

अंतिम सेक्टर में एक गलती की वजह से अंतिम लैप में मोटो2 चैंपियनशिप लीडर पेड्रो एकोस्टा (रेड बुल केटीएम एजो) को क्वालीफाइंग 2 में पोल से हाथ धोना पड़ा।

एकोस्टा को जेक डिक्सन (इंडे जीएएसजीएएस एस्पर टीम) ने ग्रिड पर आगे की स्थिति हासिल करने के लिए पछाड़ दिया। डिक्सन का दो मिनट, 01.9240 सेकेंड एकोस्टा से 0.032 सेकेंड तेज था। पोंस वेगो लॉस40 के सर्जियो गार्सिया और ज़ोंटा वान डेन गोरबर्ग ने अग्रिम लाइनअप पूरी की।

लेपर्ड रेसिंग के जाउम मासिया रविवार की मोटो3 रेस की शुरुआत पोल पोजीशन से करेंगे। मासिया ने दो मिनट 09.3360 सेकंड का समय लेकर शीर्ष स्थान हासिल किया।

रिवकोल्ड स्नाइपर्स टीम के माटेओ बर्टेल ने दो मिनट 10.0630 सेकंड का समय दर्ज किया। आयुमु सासाकी (लिक्की मोली हुस्कवर्ना इंटेक्ट जीपी) दो मिनट 10.1040 सेकंड के साथ ग्रिड पर तीसरे स्थान पर रहीं।

मोटो3 चैंपियनशिप लीडर रेड बुल केटीएम टेक3 के डैनियल होल्गाडो क्वालीफाइंग 2 को पास नहीं कर पाए और 19वें स्थान से शुरुआत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here