निशीथ प्रमाणिक ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी के लिए यूपी सरकार को सराहा

0
62

लखनऊ: श्री. निशीथ प्रमाणिक, माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, गृह मंत्रालय और केंद्रीय राज्य मंत्री, युवा मामले और खेल मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार के अब तक के सबसे बड़े खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) की मेजबानी के प्रयासों की सराहना की।

श्री. प्रमाणिक ने यहां बीबीडी विश्वविद्यालय मैदान में शानदार उद्घाटन समारोह आयोजित किए जाने के एक दिन बाद लखनऊ में विभिन्न स्थानों के दौरे के दौरान यह टिप्पणी की।

बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में उत्तर प्रदेश सरकार के खेल विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री नवनीत सहगल की उपस्थिति में मीडिया को संबोधित करते हुए श्री निशीथ प्रामाणिक जी ने कहा, “सबसे पहले मैं उत्तर प्रदेश सरकार को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तीसरे संस्करण को भव्य तरीके से आयोजित करने के लिए बधाई देना चाहता हूं।

मुझे यकीन है कि आप सभी ने कल शानदार उद्घाटन समारोह देखा होगा। पहली बार 200 से अधिक, वास्तव में 206 विश्वविद्यालयों से 4700 एथलीट, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 21 खेल विषयों में भाग ले रहे हैं, जो अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी है।

ये भी पढ़े : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 का उत्तर प्रदेश में भव्य व ऐतिहासिक उद्घाटन

गोरखपुर में होने वाले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में पहली बार वाटर स्पोर्ट्स को भी शामिल किया गया है। साथ ही पहली बार, ये खेल किसी राज्य के कई शहरों में आयोजित किए जा रहे हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि 206 विश्वविद्यालयों के एथलीट इन खेलों में खुद को आगे बढ़ाएंगे और कई मौजूदा रिकॉर्ड तोड़ेंगे और नए मील के पत्थर स्थापित करेंगे।

बड़े पैमाने पे हो रहे खेलो इंडिया कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “मेरा यह भी मानना ​​है कि इन एथलीटों को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के माध्यम से जो मंच मिल रहा है, वह माननीय प्रधानमंत्री जी की कल्पना और दृष्टि को साकार करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा, जो भारत को एक खेल राष्ट्र, एक खेल केंद्र के रूप में विकसित करना है।

मैं इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के लोकप्रिय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और इसमें शामिल सभी राज्य सरकार के अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि वे इन खेलों को आयोजित करने के लिए इतने उत्साह के साथ आगे आए हैं, जो जिस शानदार तरीके से उन्होंने उद्घाटन समारोह का आयोजन किया, उससे स्पष्ट था।”

माननीय मंत्री ने मंत्रालय द्वारा की गई कई नई पहलों के बारे में भी जानकारी दी, जो पिछले केआईयूजी में नहीं थी, उन्होंने कहा, “इन खेलों में बहुत कुछ पहली बार हुआ है। डेडिकेटेड वेबसाइट के साथ डेडिकेटेड ऐप भी लॉन्च किया गया है।

इससे एथलीटों को कागजी कार्रवाई से छुटकारा मिल सकेगा और चेहरे की पहचान तकनीक की मदद से वे आवास, प्रवेश आदि जैसी चीजों का ध्यान रख सकेंगे। साथ ही डिजी-लॉकर की मदद से एथलीट प्रतियोगिता के पूरे होने के तुरंत बाद ही अपने प्रमाण पत्र भी हासिल कर सकेंगे।

टीम प्रयास के महत्व पर जोर देते हुए माननीय मंत्री ने बताया कि, “आपने माननीय प्रधानमंत्री के, ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास’ मंत्र के बारे में सुना होगा । जैसा कि आप देख सकते हैं,

इन खेलों को खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ-साथ सभी अधिकारियों और समर्थन का एक संयुक्त प्रयास रहा है। स्टाफ के साथ-साथ आप सभी और आम जनता, जो पूरे उत्साह के साथ इसका समर्थन कर रहे हैं। सबका प्रयास या सभी के प्रयासों का इससे बेहतर उदाहरण क्या हो सकता है।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 उत्तर प्रदेश (केआयीयूजी2022यूपी), भारत की सबसे बड़ी बहु-खेल प्रतियोगिता का तीसरा संस्करण, माननीय प्रधानमंत्री श्री. नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 मई, 2023 लखनऊ में आयोजित 70 मिनट के भव्य उद्घाटन समारोह के बीच आधिकारिक तौर पर ओपन घोषित किया गया था।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी उद्घाटन समारोह में उपस्थित थे एवं मा. केंद्रीय युवा मामले और खेल और सूचना और प्रसारण मंत्री, श्री अनुराग ठाकुर जी भी माननीय प्रधानमंत्री जी की तरह समारोह वर्चुअली रूप से उपस्थित थे।

प्रतियोगिताएं हालांकि ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक (एसवीएसपी) स्टेडियम में 23 मई, 2023 को कबड्डी ग्रुप चरण के मैचों के साथ शुरू हुईं थीं। इस आयोजन का पहला स्वर्ण पदक आज आया जब क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बेंगलुरु के प्रतिभाशाली अनीश गौड़ा ने एसवीएसपी स्टेडियम में तैराकी में 400 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा जीती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here