नेवल एनसीसी कैडेटों का बोट पुलिंग एवं पुनीत सागर अभियान में दिखा जोश

0
89

लखनऊ। नेवल एनसीसी कैडेटों ने वार्षिक नौसैनिक शिविर के दौरान नेवी की व्हेलर बोटों पर गोमती नदी में अत्यंत कठिन व चुनौतीपूर्ण अभ्यास सत्र किये। इस बोट पुलिंग अभियान में 14 संस्थानों के लगभग 330 कैडेट शामिल हुए।

यह पहली बार है कि 12 वर्ष से कम उम्र के जूनियर कैडेटों को नौसेना की नौकाओं पर बोट पुलिंग करने का अवसर मिला जिसमें उन्होंने अत्यधिक जोश और उत्साह का प्रदर्शन किया। प्रशिक्षण सत्र के बाद, कैडेटों ने पुनीत सागर अभियान में भाग लिया।

जो कि नदियों एवं समुद्र तटों को साफ करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। कैडेटों ने नेवी की नौकाओं तथा लखनऊ नगर निगम के समन्वय से जेसीबी एवं कचरा उठाने वाली गाड़ी का उपयोग करके गोमती नदी और रिवर फ्रंट की व्यापक सफाई की।

बोट पुलिंग सत्र का नेतृत्व मुख्य नौसेना प्रशिक्षक कृष्ण किशोर तिवारी व कोमल सिंह ने किया, जबकि पुनीत सागर अभियान का संचालन श्रीष दीक्षित, संदीप पाल और सतीश आदि वरिष्ठ प्रशिक्षकों ने किया।

नेवल यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन नवेंदु सक्सेना ने बताया कि कैंप के बाद भी नेवल कैडेटों द्वारा इस तरह की पहल जारी रहेगी और पूरे वर्ष स्वच्छ गोमती और स्वच्छ लखनऊ के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : खुशी गोस्वामी और कृतिका सिंह भाषण प्रतियोगिता में अव्वल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here