नेवी एनसीसी कैडेटों ने प्रशिक्षण शिविर में की फायरिंग की प्रैक्टिस

0
247

लखनऊ। लखनऊ लामार्टिनियर कॉलेज में तीसरी यूपी नेवल एनसीसी यूनिट की ओर से आयोजित किये जा रहे दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान 41 ब्रिगेड फायरिंग रेंज में 250 से अधिक कैडेटों के लिए फायरिंग अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें बालिका कैडेटों के फायरिंग अभ्यास पर विशेष जोर दिया गया।

80 से अधिक बालिका कैडेटों ने .22 राइफल से फायरिंग का अभ्यास किया। युवा कैडेटों में जोश और उत्साह साफ  दिखाई दे रहा था, क्योंकि उनमें से कई कैडेटों को पहली बार हथियार संभालने का मौका मिला था।

फायरिंग प्रशिक्षण दल का नेतृत्व एपी सेन गर्ल्स इंटर कॉलेज से कैंप एएनओ सेकेंड ऑफिसर विमलेश मिश्रा और वरिष्ठ नौसैनिक कृष्ण किशोर तिवारी ने किया। प्रशिक्षण दल के नौसैनिकों जेपी सिंह, अंकुर शुक्ला और सतीश के सहयोग से इस फायरिंग प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

प्रशिक्षकों ने  रेंज पर फायरिंग अभ्यास से पिछले 5 दिनों से कैडेटों को कठोर हथियार प्रशिक्षण व ड्राई फायरिंग अभ्यास कराया। गनरी इंस्ट्रक्टर पेटी ऑफिसर केके तिवारी ने बताया कि पिछले साल कोविड प्रतिबंधों के कारण फायरिंग अभ्यास कम हुआ था, लेकिन अब से एनसीसी कैडेटों को नियमित फायरिंग अभ्यास कराया जायेगा।

ये भी पढ़े : नेवी एनसीसी कैडेटों का प्रशिक्षण शिविर लामार्टिनियर कॉलेज में शुरू

इससे पहले लखनऊ लामार्टिनियर कॉलेज में 3 यूपी नेवल एनसीसी यूनिट की ओर से आयोजित किए जा रहे दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान एनसीसी कैडेटों के लिए सेना में भर्ती एसएसबी जैसे विषय पर एक व्याख्यान का भी आयोजन किया गया।

इस दौरान 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने कैंप में एनसीसी कैडेटों को सशस्त्र बलों में कमीशन के रास्ते, एसएसबी की प्रक्रिया और एसएसबी की तैयारी जैसे विषयों पर व्याख्यान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here