पूर्व कैडेट्स का यहां योगदान सुनिश्चित करेगी एनसीसी एल्यूमिनाई एसोसिएशन 

0
272

लखनऊ। एनसीसी के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने तथा राष्ट्र निर्माण में एनसीसी के पूर्व छात्रों की भूमिका को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करने के उद्देश्य से लखनऊ में सभी पूर्व-एनसीसी कैडेटों के लिए एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ द्वारा एनसीसी एल्यूमिनाई एसोसिएशन की बैठक हुई।

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ में हुई एनसीसी एल्यूमिनाई एसोसिएशन की मीटिंग

इसका उद्देश्य विभिन्न एनसीसी गतिविधियों, सामाजिक और राष्ट्रीय कारणों के लिए एनसीसी के पूर्व छात्रों के योगदान को सुनिश्चित करेगी, साथ ही साथ पूर्व व वर्तमान कैडेटों के लिए एक आवश्यक प्लेटफार्म तैयार करेगा। गोमती रिवर फ्रंट पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता ब्रिगेडियर रवि कपूर, ग्रुप कमांडर, एनसीसी ग्रुप मुख्यालय, लखनऊ ने की।

बैठक में लखनऊ की समस्त एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारियों ने हिस्सा लिया तथा बड़ी संख्या में पूर्व एनसीसी कैडेट भी उपस्थित थे। बैठक का संचालन शिप मॉडलिंग इंस्ट्रक्टर श्रीष दीक्षित ने किया, जो स्वयं 3 यूपी नेवल एनसीसी यूनिट, लखनऊ के एल्यूमिनाई हैं।

स्वागत भाषण में ग्रुप कमांडर ने एल्यूमिनाई एसोसिएशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने, एल्यूमिनाई पोर्टल पर अधिक से अधिक एनसीसी कैडेटों को पंजीकृत करने और एनसीसी के घोषित उद्देश्यों के अनुरूप गतिविधियों को करने पर जोर दिया। 3 यूपी नेवल एनसीसी यूनिट के कमान अधिकारी, कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने एनसीसी एल्यूमिनाई एसोसिएशन की भूमिका और इसके विस्तार के उपायों पर प्रकाश डाला।

ये भी पढ़े : एनसीसी पूर्व छात्र संघ यूपी का दायरा बढ़ाने पर चर्चा 

एनसीसी एल्यूमिनाई एसोसिएशन से लाखों पूर्व एनसीसी कैडेटों की एक लंबे समय से की जा रही मांग को पूरा करने की उम्मीद है, जिनमें से कई ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों से देश को गौरवान्वित किया है – चाहे वह सशस्त्र बल, राजनीति, उद्योग, नौकरशाही, खेल या शिक्षाविद हों।

एनसीसी संगठन युवाओं के बीच राष्ट्रीय एकता और निस्वार्थ सेवा के मूल्यों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस बैठक से एनसीसी के कई पूर्व छात्रों को एक मंच पर एक साथ लाने की उम्मीद है, जो राष्ट्र निर्माण में योगदान करने के लिए हाथ मिला सकते हैं।

अपनी बातचीत के दौरान, ग्रुप कमांडर ने सभी पूर्व एनसीसी कैडेटों से एल्यूमिनाई पोर्टल पर पंजीकरण करने और इसे सभी पूर्व और वर्तमान एनसीसीकैडेटों के लिए एक मंच बनाने का आग्रह किया।

बताते चले कि एनसीसी एल्यूमिनाई एसोसिएशन को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवम्बर 2021 को लॉन्च किया था। उन्होंने एसोसिएशन के पहले सदस्य के रूप में अपना नाम दर्ज कराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here