लखनऊ की नीलिमा कपूर को कुकरी के क्षेत्र में मिला भारत गौरव रत्न श्री सम्मान

0
354

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की नीलिमा कपूर को कुकरी कंसलटेंट एण्ड सेलिब्रिटी शेफ के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिये भारत गौरव रत्न श्री सम्मान से सम्मानित किया गया है। भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रमाणित यह सम्मान भारत गौरव रत्न श्री सम्मान परिषद ने यहां अशोका होटल, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किया।

इस मौके पर कई प्रमुख लोगों की मौजूदगी में सम्मानित होने वाली नीलिमा कपूर की पाक कला क्षेत्र में उल्लेखनीय यात्रा पर प्रकाश डाला गया। इस उपलब्धि से लखनऊ का मान बढ़ाने वाली श्रीमती कपूर बीते 40 से अधिक वर्षों से लखनऊ में प्रेरक शक्ति के रूप में कपूर्स कुक एण्ड बेक इंस्टीट्यूट में कुकरी और बेकरी में प्रशिक्षण दे रही है।

इसके अलावा उनकी विशेषज्ञता उनके संस्थान से परे फैली हुई है, जिसमें प्रमुख रसोई उपकरण कंपनियों के लिए परामर्श, शीर्ष प्रकाशनों में कॉलम, विश्वविद्यालयों में कार्यशालाएं और एक न्यायाधीश और सेलिब्रिटी शेफ के रूप में भूमिकाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : बिजली की अधिकतम् मांग को पूरा करने वाला उत्तर प्रदेश बना देश का पहला राज्य

कई पुरस्कारों के बावजूद भारत के सम्मान परिषद से भारत गौरव रत्न उनके अद्वितीय कौशल की सर्वोच्च पहचान के रूप में खड़ा है। नीलिमा कपूर का प्रभाव न केवल लखनऊ में बल्कि पूरे देश में है, जिससे उन्हें अपने छात्रों और शहर से समान रूप से प्रशंसा और गौरव प्राप्त होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here