नीट परीक्षा 2024 : पिता चलाते हैं क्लाथ शाप, अब बेटा आयुष बनेगा डाक्टर

0
119

लखनऊ। आयुष नौगरैया के पिता क्लाथ शाप चलाते है लेकिन उनका सपना था कि वो डाक्टर बनकर स्वस्थ भारत को बनाने में अपना योगदान दें। अपने पिता के इसी सपने को पूरा करने के लिए आयुष ने कड़ी मेहनत की।

आज आयुष ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) में पढ़ाई करते हुए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2024 में आर्यन यादव के साथ में 720 में से 720 परफेक्ट स्कोर हासिल किया। इन दोनों ने ऑल इंडिया रैंक 1 प्राप्त कर नेशनल टॉपर होने का गौरव हासिल किया।

एईएसएल में की तैयारी आर्यन के साथ 720 में 720 अंक और एआईआर 1 के साथ बने नेशनल टॉपर

दूसरी ओर इकरा खान ने भी अपना परचम लहराया। हालांकि इन तीनों के परिवार में कोई डाक्टर नहीं है लेकिन नीट परीक्षा पास करने के बाद अब ये सभी डाक्टर बनने को तैयार हैं। इनमें आयुष नौगरैया के पिता की झांसी में क्लाथ शॉप है और अब वो एम्स दिल्ली में कार्डिएक का कोर्स कर हृदयरोग चिकित्सक बनना चाहते हैं।

वहीं उनके साथ नेशनल टापर बने आर्यन यादव भी एम्स दिल्ली में पढ़ाई करके न्यूरो सर्जन बनना चाहते हैं। दूसरी ओर यहीं के दो छात्रों में प्रणव श्रीवास्तव ने 716 अंक (ऑल इंडिया रैंक 71) और इकरा खान 711 अंक (एआईआर 327) हासिल किया। इसमें इकरा भी हृदयरोग चिकित्सक बनना चाहती है जिनकी प्रेरणा उन्हें अपने नाना से मिली हैं।

इसी परीक्षा मे परचम लहराने वाली टीशा की बड़ी बहन व अंकल डाक्टर है और वो भी हृदयरोग चिकित्सक बनना चाहती है। इस परीक्षा के परिणाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को परिणाम घोषित किए। वहीं इन स्टूडेंट्स ने अपनी उपलब्धि में परिवार, शिक्षकों, और आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के सहयोग का अहम रोल बताया।

इन स्टूडेंट्स ने प्रभावशाली स्कोर हासिल करके अपने माता-पिता और आकाश इंस्टिट्यूट के पूरे स्टाफ को गौरवान्वित किया है। ये स्टूडेंट्स नीट को क्रैक करने के लिए दो साल के क्लासरूम कोर्स में आकाश के साथ शामिल हुए थे।

स्टूडेंटस के अनुसार हम आभारी हैं कि आकाश की सामग्री और कोचिंग के लिए, हमनें थोड़े समय में विभिन्न विषयों में कई अवधारणाओं को समझा।

ये भी पढ़ें : एईएसएल के आकाश आईट्यूटर का फायदा अब हिंदी भाषा स्टूडेंट्स को भी

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के क्षेत्रीय निदेशक डॉ.एचआर राव ने कहा, कि हमारे स्टूडेंट्स का प्रभावशाली स्कोर और एनईईटी 2024 में राष्ट्रीय टॉपर की  सफलता निसंदेह कई और छात्रों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगी।

बताते चले कि नीट प्रतिवर्ष राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा उन छात्रों के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाता है जो भारत में सरकारी और निजी संस्थानों में स्नातक चिकित्सा (एमबीबीएस), दंत चिकित्सा (बीडीएस) और आयुष (बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, आदि) पाठ्यक्रम करना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here