अल्टीमेट खो-खो में अब अडाणी और जीएमआर ने भी खरीदी टीमें

0
277

नई दिल्ली: अल्टीमेट खो-खो को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए कॉरपोरेट दिग्गज-अडाणी ग्रुप और जीएमआर ग्रुप ने लीग में क्रमशः गुजरात और तेलंगाना फ्रैंचाइज़ी का अधिग्रहण किया है। अल्टीमेट खो-खो का मुख्य उद्देश्य इस स्वदेशी खेल को बढ़ावा देना है।

अडाणी स्पोर्ट्सलाइन ने किया गुजरात फ्रैंचाइज़ी का अधिग्रहण

खो-खो फेडरेशन ऑफ इंडिया (केकेएफआई) के सहयोग से डाबर ग्रुप के अध्यक्ष श्री अमित बर्मन द्वारा प्रमोटेड इस लीग का उद्देश्य आधुनिक समय के पेशेवर ढांचे को अपनाकर खो-खो जैसे पूरी तरह स्वदेशी खेल में क्रांति लाना है। इस लीग में खो-खो को नए रूप में पेश किया जाएगा, जो फैंस को रोमांचित करेगा।

जीएमआर स्पोर्ट्स के पास तेलंगाना फ्रैंचाइजी 

टीमों के मालिकों का स्वागत करते हुए अल्टीमेट खो-खो के सीईओ श्री तेनजिंग नियोगी ने कहा, “मुझे हमारी अल्टीमेट खो-खो यात्रा पर अदानी ग्रुप और जीएमआर का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हम इस रोमांचक खेल को भारत की जनता तक पहुंचाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।

इसके हितधारकों में से एक के रूप में कॉरपोरेट्स के साथ सहयोग करना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। यह निश्चित रूप से अल्टीमेट खो खो को एक खेल आंदोलन बनने के लिए की दिशा में एक मजबूत कदम है।”

अडाणी स्पोर्ट्सलाइन, अडाणी समूह का हिस्सा है। यह पहले से ही देश में कई खेलों से जुड़ी लीगों से जुड़ा हुआ है और यह एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र (इको सिस्टम) बनाने में योगदान करने के लिए दृढ़ संकल्प है जो भविष्य के खेल सितारों को तैयार करता है और देश के युवाओं को खेलों में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित करता है।

अडाणी इंटरप्राइजेज के निदेशक श्री प्रणव अडाणी ने कहा, “अडाणी स्पोर्ट्सलाइन में, हम एक और रोमांचक घरेलू खेल को बढ़ावा देने की स्थिति में हैं। हमने हमेशा माना है कि घरेलू खेलों को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय दर्शकों के बीच जुड़ाव बनाने का सबसे अच्छा तरीका एक पेशेवर तथा व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाना है।

ये भी पढ़े : हर्ष त्यागी का कमाल, मेरठ ने जीता खिताब

कबड्डी और बॉक्सिंग लीग के साथ हमारा अनुभव हमें विश्वास दिलाता है कि अल्टीमेट खो-खो लीग इस बहुचर्चित पारंपरिक खेल के लिए चमत्कारिक साबित होगी।

इस लीग के साथ साझेदारी करने का हमारा निर्णय एक विश्व स्तरीय पारिस्थितिकी तंत्र (इको सिस्टम) बनाने के हमारे उद्देश्य का विस्तार है जो खेल प्रतिभा को पोषित (नर्चर) करता है औऱ साथ ही खेल अर्थव्यवस्था को गति देता है। साथ ही साथ यह एक अग्रणी खेल राष्ट्र बनने के लिए भारत की यात्रा में एक अहम कारक की भूमिका निभाता है।”

जीएमआर ग्रुप के हिस्से के तौर पर क्रिकेट और कबड्डी में अपनी पैठ बनाने के बाद , भारत आधारित इंफ्रास्ट्रक्चर पावर हाउस- जीएमआर स्पोर्ट्स राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर क्षेत्र में पहले से ही मजबूत ग्रासरूट लेवल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट की पहल कर चुका है।

दक्षिण भारत में खो-खो की लोकप्रियता का फायदा उठाने और इसे और बढ़ावा देने के लिए जीएमआर स्पोर्ट्स ने तेलंगाना टीम को चुना है।

जीएमआर समूह के कारपोरेट अध्यक्ष श्री किरण कुमार ग्रांधी ने कहा, “जीएमआर स्पोर्ट्स’ का उद्देश्य युवाओं के बीच खेल को बढ़ावा देना, बड़े पैमाने पर समुदाय (कम्यूनिटी) से जुड़ना और एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र (इको सिस्टम) का निर्माण करना है।

15 साल पहले अपनी स्थापना के बाद से कंपनी ने क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल और कबड्डी और कुश्ती जैसे अन्य स्वदेशी खेलों को पूरे भारत और विदेशों में विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।

बताते चले कि अल्टीमेट खो खो पहले ही सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएनआई) को अपने आधिकारिक प्रसारण भागीदार के रूप में एक बहुवर्षीय सौदे में शामिल कर चुका है। हाई-ऑक्टेन गेम्स को विशेष रूप से SPNI के स्पोर्ट्स चैनलों और उनके समर्पित OTT प्लेटफॉर्म SonyLIV पर प्रसारित किया जाएगा, जो दर्शकों को अल्टीमेट खो-खो को ‘चलते-फिरते’ देखने में सक्षम बनाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here