अब इंडोनेशिया में कमाल दिखाने को यूपी की तनीषा सिंह तैयार

0
79

लखनऊ। इंडोनेशिया में होने वाली बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप के लिए चयनित  18 सदस्यीय भारतीय टीम रवानगी को तैयार है। इस चैंपियनशिप के लिए घोषित टीम में उत्तर प्रदेश  की उभरती हुई बैडमिंटन खिलाड़ी तनीषा सिंह सहित दिव्यम अरोड़ा भी दम दिखाएंगे।

बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम चयनित

हाल ही  में उत्तर प्रदेश में हुए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स उत्तर प्रदेश 2022 में कांस्य विजेता एडमस यूनिवर्सिटी की टीम की सदस्य तनीषा सिंह उस सिलसिले को आगे बढ़ाने को तैयार है। भारतीय टीम इस चैंपियनशिप के लिए 4 जुलाई को रवाना होगी। तनीषा सिंह इस टूर्नामेंट में बालिका युगल में कर्णिका श्री एस. के साथ चुनौती पेश करेंगी।

अपने चाचा अमितेश सिंह से बैडमिंटन खेल की विरासत पाने वाली तनीषा के भाई अश्विन सिंह व बहन शिवांगी सिंह भी बैडमिंटन खिलाड़ी है। वहीं तनीषा के पिता योगेश सिंह और माता पूनम सिंह ने उसके खेल के लिए बड़ा त्याग किया है और बच्चों को खेल में आगे बढ़ाने के लिए लखनऊ शिफ्ट हुए थे।

बस्ती के कप्तानगंज ब्लॉक के खोभा गांव की अंतरराष्ट्रीय जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी तनीषा एडमस यूनिवर्सिटी कोलकाता में बीए की छात्रा है और प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी में ट्रेनिंग कर रही है।

उन्होंने सिंगल्स के साथ डबल्स में भी महारत हासिल की है। उन्होंने लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में साल 2011 से 2014 तक दिग्गज कोच देवेंद्र कौशल की ट्रेनिंग की और फिर 2014 से लेकर 2020 तक बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में जमकर पसीना बहाया।

एकल व युगल में सब जूनियर व जूनियर वर्ग की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में छह बार की कांस्य पदक विजेता  तनीषा की सीनियर महिला वर्ग में आल इंडिया 27वीं रैंकिंग और जूनियर सिंगल्स व डबल्स में 9वीं रैंकिंग है।

पुणे इंटरनेशनल -2022  में  बालिका डबल्स में कांस्य पदक विजेता तनीषा सिंह ने उन्होंने बेंगलुरु में हुए आल इंडिया रैंकिंग टूर्नामेंट-2022 में अंडर-19 डबल्स में कांस्य, आल इंडिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022 में डबल्स में कांस्य, पंचकुला मे हुए आल इंडिया रैंकिंग टूर्नामेंट-2022 में कांस्य पदक जीते है।

तनीषा ने बंगलौर मे हुए सब जूनियर नेशनल-2018 और भुवनेश्वर में हुए आल इंडिय अंडर-17 बैडमिंटन टूर्नामेंट-2019 में कांस्य पदक जीते है।  उन्होंने ईस्ट जोन बैडमिंटन टूर्नामेंट-2022 में अंडर-19 और सीनियर वर्ग की विजता ट्राफी भी अपने नाम की है।

इसके अलावा उन्होंने हैदराबाद इंटरनेशनल चैंपियनशिप में अंडर-19  सिंगल्स व डबल्स में और म्यामांर में हुई अंडर-15 एशियन चैंपियनशिप में भी प्रतिभाग किया है।

भारतीय टीम में उत्तर प्रदेश के दिव्यम को भी मिली जगह

इसी टीम में शामिल सहारनपुर के 17 साल के दिव्यम अरोड़ा वर्तमान में पुलेला गोपीचंद  बैडमिंटन अकादमी में ट्रेनिंग कर रहे है। दस साल से ट्रेनिंग कर रहे दिव्यम के खातें में कई उपलब्धियां हैं।

दिव्यम ने दिसंबर 2022 में भुवनेश्वर में नेशनल अंडर-17 डबल्स खिताब जीता है। इसके अलावा उन्होंने सितंबर 2022 में आयोजित पुणे ग्रांड प्रिक्स में अंडर-19 मिक्स डबल्स में स्वर्ण, जून 2022 में गोवा में आयोजित ऑल इंडिया जूनियर बैडमिंटन में अंडर-19 डबल्स में स्वर्ण जीता है।

ये भी पढ़ें : तनीषा सिंह ने चाचा को देखकर थामा था बैडमिंटन रैकेट, अब करियर को दे रही नई उड़ान

दिव्यम ने  जनवरी 2023 में बहादुरगढ़ में हुए ऑल इंडिया जूनियर चैंपियनशिप में अंडर-19 युगल का खिताब जीता था और मई 2023 में गुवाहाटी में आयोजित अखिल भारतीय जूनियर बैडमिंटन में युगल उपविजेता रहे हैं।

वह नवंबर 2022 में थाईलैंड में आयोजित एशियन टूर्नामेंट, मार्च 2023 में नीदरलैंड में आयोजित जूनियर डच ओपन और मार्च 2023 में जर्मनी में आयोजित जर्मन जूनियर ओपन के लिए भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

बताते चले कि एशियाई चैंपियनशिप के लिए ग्रुप स्टेज में भारत को मलेशिया, बांग्लादेश और हांगकांग के साथ ग्रुप-सी में रखा गया है। हर एक ग्रुप से दो टॉप टीमें नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी। इससे पहले, भारत ने इस टूर्नामेंट में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता है।

यहां पीवी सिंधु 2012 में आयोजित चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी थीं। इसके बाद लक्ष्य सेन ने 2018 में इसमें एक और स्वर्ण पदक जोड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here