अब बास्केटबॉल में भी लीग का तड़का, INBL लीग की शुरुआत 16 अक्टूबर से 

0
199

मुंबई। न सोने वाला शहर भारतीय बास्केटबॉल की नई ऊंचाइयों पर पहुँचने की नई प्रक्रिया की शुरुआत का गवाह बना जोकि भारतीय बास्केटबॉल के लिए एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

बेंगलुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, कोच्चि और मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाली छह शहर-आधारित टीमें बीएफआई की पहली राष्ट्रीय लीग, INBL सीजन 2022 में तीन प्रारंभिक राउंड में एक-दूसरे के खिलाफ खड़ी होंगी। 16 से 20 अक्टूबर तक पहला राउंड कोच्चि में और छह दिन बाद दूसरा राउंड 26 से 30 अक्टूबर तक जयपुर में खेला जाएगा।

6 शहर-आधारित टीमें  एक-दूसरे से खेलेंगी, प्ले-ऑफ़ जनवरी 2023 में 

तीसरा राउंड 7 से 11 दिसंबर के बीच पुणे में होगा। प्ले ऑफ 11-15 जनवरी के बीच बेंगलुरु में खेला जाना है। प्रत्येक राउंड 5 दिनों का होगा जिसमें 6 टीमें एक राउंड रॉबिन में शेष सभी टीमों के खिलाफ खेलेंगी। तीन राउंड में स्टैंडिंग अंतिम रैंकिंग में जमा हो जाएगी जो प्लेऑफ के लिए सीडिंग का आधार बनेगी।

ये टीमें बेंगलुरु किंग्स, चेन्नई हीट, चंडीगढ़ वॉरियर्स, दिल्ली ड्रिब्लर्स, कोच्चि टाइगर्सऔर मुंबई टाइटन्स के नाम से जानी जाएंगी। खिलाड़ियों को टीमों के आस-पास के कैचमेंट क्षेत्रों से टीमों में शामिल किया गया है।

प्रथम राष्ट्रीय लीग के लिए टीम के प्रतीक चिह्नों और जर्सियों का अनावरण

अनावरण में अरविंद अरुमुगम (बेंगलुरु किंग्स), एम. अरविंद कुमार (चेन्नई हीट), अरविंदर सिंह कहलों (चंडीगढ़ वॉरियर्स), दिग्विजय सिंह (दिल्ली ड्रिब्लर्स), सेजिन मैथ्यू (कोच्चि टाइगर्स) और सिद्धांत शिंदे (मुंबई टाइटंस) ने टीमों का प्रतिनिधित्व किया।

लोगो के अनावरण में अरविंद अरुमुगम (बेंगलुरु किंग्स), एम. अरविंद कुमार (चेन्नई हीट), अरविंदर सिंह कहलों (चंडीगढ़ वारियर्स), दिग्विजय सिंह (दिल्ली ड्रिब्लर्स), सेजिन मैथ्यू (कोच्चि टाइगर्स) और सिद्धांत शिंदे (मुंबई टाइटंस) ने अपनी-अपनी टीमों का प्रतिनिधित्व किया।

हेडस्टार्ट एरिना इंडिया (एचएआई) के चेयरमैन रूपिंदर बराड़ ने कहा, “इस उल्लेखनीय पहल के लिए बीएफआई के साथ काम करते हुए हमें खुशी है। यह भारत में शीर्ष प्रतिभाओं के लिए ज़बरदस्त टक्कर देने वाले विपक्ष के खिलाफ अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने का एक मंच है।

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स : सर्विसेज ने लगातार चौथी बार जीती राजा भलींद्र सिंह ट्रॉफी

इस साल की शुरुआत में अत्यधिक सफल आईएनबीएल3×3 सीजन 1, जिसकी 20 शहरों में आयोजित प्रतियोगिताओं में 9,000 से अधिक खिलाड़ी और 2500 टीमें देश भर के शामिल हुई थीं, के बाद यह हमारी दूसरी पहल है जिसे हम प्रोमोट कर रहे हैं।

हमें ऑन रिकॉर्ड यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि INBL 3×3 सीज़न 1 राष्ट्रीय फ़ाइनल के चैंपियन-लुधियाना_INBLइस महीने की शुरुआत में सेबू में FIBA 3×3 वर्ल्ड टूर इवेंट में भाग लेने वाला पहला अखिल भारतीय रोस्टर बन गया है।

हमें उम्मीद है कि हम सभी स्तरों पर खेल को विकसित करने में अपना प्रयास निरंतर करते रहेंगे और अंतत: भारतीय बास्केटबॉल को उस स्तर तक ले जाएंगे जिसका कि वह हकदार है। INBL के सह-संस्थापक दुष्यंत खन्ना के अनुसार, “यह भारत के लिए बास्केटबॉल के लिए एक नया युग है।

हम इसका हिस्सा बनने और इसे होने के लिए प्रेरित करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। यहां टीमों को शुभकामनाएं दी जा रही हैं।” सरबजोत सिंह ढिल्लन इस अवसर पर आईएनबीएल के सह-संस्थापक मौजूद थे। डॉ. के गोविन्दराज, एमएलसी, बीएफआई अध्यक्ष, ने कहा कि “आईएनबीएल सिर्फ खेलों का एक लीग नहीं है।”

“हमने बीएफआई कार्यकारी परिषद के दृष्टिकोण के अनुसार योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए हेडस्टार्ट एरेना इंडिया को यह ज़िम्मेदारी सौंपा है।” बीएफआई के महासचिव चंदर मुखी शर्मा ने कहा: “इसे सीधे और सरल शब्दों में कहें, तो राष्ट्रीय टीमों की सफलता देश में किसीभी खेल की सफलता का असली संकेत है।

“आईएनबीएल की अवधारणा है कि यह हर दूसरे सप्ताह के अंत में हजारों खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धी खेल प्रदान करे। चाहे3×3 प्रारूप हो, जहां हम मानते हैं कि हमारे पास 2024 में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का एक बहुत सुनहरा अवसर है या नियमित प्रारूप कि जैसी स्थिति है,

उसमें हमें 2027 एफआईबीए बास्केटबॉल विश्व कप और 2030 एफआईबीए महिला बास्केटबॉल कप के लिए क्वालीफाई करने का लक्ष्य रखना चाहिए “और हम आईएनबीएल के माध्यम सेठीक यही हासिल करने पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं।”

बेंगलुरू किंग्स के प्रमुख खिलाड़ी अरविंद अरुमुगम ने कहा, “न केवल यह हमें अपनेइलाके का प्रतिनिधित्व करने का एक शानदार अवसर दे रहा है, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में मदद करने के लिए आईएनबीएल हमें महान चीजों से जुड़ने का भी अवसर प्रदान कर रहा है”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here