जीत की पटरी पर गुजरात, राजस्थान पर जीत से ओडिशा पहली बार टेबल टॉपर

0
185
Gujarat Giants' Akshay Bhangare during a Ultimate Kho Kho Season 1 match against Telugu Yoddhas in Pune on Thursday, August 25, 2022
Gujarat Giants' Akshay Bhangare during a Ultimate Kho Kho Season 1 match against Telugu Yoddhas in Pune on Thursday, August 25, 2022

पुणे: गुजरात जायंट्स ने महालुंगे स्थित श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जारी अल्टीमेट खो खो पहले सीजन में गुरुवार को दूसरे मुकाबले में तेलुगू योद्धाज को तीन अंक से हराकर जीत की पटरी पर वापस की। इससे पहले ओडिशा जगरनॉट्स ने राजस्थान वॉरियर्स को 6 अंक से हराकर छह टीमों की तालिका में पहली बार पहला स्थान हासिल किया।

अल्टीमेट खो-खो

गुजरात ने अभिनंदन पाटिल (9 अंक) और राजन शेट्टी (9 अंक) के नेतृत्व में अपने अटैकरों के अच्छे प्रदर्शन के बूते यह मैच 51-48 से जीता। लगातार दो हार के बाद गुजरात को जीत नसीब हुई है। अब वह 14 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

योद्धाज (13 अंक) को दूसरी ओर, छह मैचों में दूसरी हार मिली। इस हार के बावजूद उसे एक अंक प्राप्त हुआ। योद्धाज की ओर से वजीर सचिन भारगो ने सबसे अधिक 11 अंक जुटाए जबकि एक अन्य वजीर रोकेशन सिंह ने 8 अंक लिए।
गुजरात ने टास जीतकर डिफेंड करने का फैसला किया।

अक्षय भंगारे और निलेश पाटिल जल्द आउट हुए लेकिन सागर पोटदार (2.51 मिनट) टीम को बोनस दिलाने में सफल रहे। अब योद्धाज ने पावरप्ले का सहारा लिया। बावजूद इसके अनिकेत पोटे (2.40 मिनट) अपनी टीम को बोनस दिलाने में सफल रहे।

Rajasthan Warriors' Akshay Ganpule in defence against Odisha Juggernauts during a Ultimate Kho Kho Season 1 match in Pune on Thursday, August 25, 2022
Rajasthan Warriors’ Akshay Ganpule in defence against Odisha Juggernauts during a Ultimate Kho Kho Season 1 match in Pune on Thursday, August 25, 2022

ओडिशा ने हालांकि वापसी की ओर तीसरे बैच को 59 सेकेंड में चलता कर 23-4 की लीड ले ली। इस टर्न की समाप्ति तक यही स्कोर रहा। जवाब में गुजरात ने योद्धाज के पहले बैच को 36 सेकेंड में चलता कर स्कोर 12-23 कर दिया। वजीर अभिनंदन, सुयश और रंजन ने तीनों शिकार किए।

दूसरे बैच में शामिल प्रतीक वैकर (2.55 मिनट) अड़े और बोनस लेकर माने। गुजरात ने अब पावरप्ले का सहारा लिया। बावजूद इसके रोहन सिंघाड़े (2.52 मिनट) टीम को बोनस दिलाने में सफल रहे। पहले हाफ की समाप्ति तक स्कोर 27-27 से बराबरी पर रहा। दोनों के हिस्से 23-23 टच प्वाइंट और 4-4 बोनस आए।

तीसरे टर्न में गुजरात के पहले बैच में शामिल सागर लंगाड़े बोनस लेने के बाद आउट हुए और फिर पी. शिवा रेड्डी (3.18 मिनट) ने दूसरा बोनस दिला दिया। पावरप्ले में भी योद्धाज ने कई फाउल किए। इस टर्न की समाप्ति तक योद्धाज को 46-31 की लीड मिल चुकी थी।

गुजरात को जीत के लिए 16 अंकों की जरूरत थी। गुजरात ने ओडिशा के पहले बैच को 1.52 मिनट में चलता कर स्कोर 38-46 कर दिया। फिर उसने पावरप्ले का सहारा लिया। दूसरे बैच में शामिल दीपक माधव जल्द आउट हो गए लेकिन अरुण एसए (2.40 मिनट) ने बैच बोनस लेकर गुजरात की मुश्किलें बढ़ा दीं।

हालांकि उनके आउट होते ही स्कोर 46-48 हो गया। 2.28 मिनट बचे थे औऱ बोनस नहीं मिल सकता था। अब योद्धाज को जीत दिलाने का सारा दारोमदार तीसरे बैच पर था लेकिन मोहिते के आउट होते ही गुजरात ने अपनी जीत सुनिश्चित कर ली।

इससे पहले, ओडिशा जगरनॉट्स ने दिन पहले मुकाबले में राजस्थान वॉरियर्स को 6 अंक से हराकर छह टीमों की तालिका में पहली बार पहला स्थान हासिल कर लिया। ओडिशा ने यह मैच 51-45 के अंतर से जीता। यह छह मैचों में उसकी पांचवीं जीत है।

दूसरी ओर, राजस्थान को छह मैचों में एक भी जीत नहीं मिल सकी है। ओडिशा के 15 अंक हो गए हैं और वह तेलुगू योद्धाज (12) को पीछे छोड़ते हुए टेबल टॉपर बन गया है। निलेश जाधव एक बार फिर ओडिशा की जीत के हीरो रहे। निलेश ने 6 शिकार करते हुए 16 अंक बनाए जबकि गौतम एमके ने 6 अंक जुटाए।

निलेश ने पहले टर्न में अपनी टीम को बोनस भी दिलाया था। राजस्थान की ओर से वजीर ऋषिकेश मुरचावडे ने सात अंक बनाए। बहरहाल, ओडिशा ने टास जीतकर डिफेंड करने का फैसला किया।

पावरप्ले का इस्तेमाल करते हुए राजस्थान ने 1.32 मिनट में ओडिशा के पहले बैच को आउट कर दिया लेकिन दूसरे बैच में शामिल निलेश और गौतम एमके ने चार बोनस अंकों के साथ खाता खोला। गौतम 3.02 मिनट और निलेश 3.32 मिनट मैट पर रहे। पहला टर्न खत्म होने तक स्कोर 21-4 से राजस्थान के हक में था।

अटैक में ओडिशा ने पावरप्ले के साथ शुरुआत की। बावजूद इसके अक्षय गनपुले (2.35 मिनट) बैच बोनस लेने में सफल रहे। इसके बाद ऋषिकेश मुरचावडे और दिलराजसिंह सेंगर (3.25 मिनट) ने भी टीम को दो-दो बोनस अंक दिलाए। पहले हाफ के बाद स्कोर 27-21 से राजस्थान के पक्ष में था।

ये भी पढ़े : ओडिशा जगरनॉट्स पहली बार टेबल टॉपर, राजस्थान वॉरियर्स को दी शिकस्त

तीसरे टर्न में दिपेश मोरे (3.58 मिनट) और दिलीप खांदावी ओडिशा के लिए बैच बोनस लेने में सफल रहे। दिपेश यहीं नहीं रुके और टीम को चार और बोनस अंक दिलाए। इस टर्न की समाप्ति तक राजस्थान को 43-27 की लीड मिली हुई थी। ओडिशा को यह मैच जीतने के लिए 16 अंकों की जरूरत थी। भरत सेल्फ आउट हुए।

फिर गौतम ने धनंजय और महेशा ने भुवनेश्वर को स्काई डाइव पर आउट कर स्कोर 36-43 कर दिया। अब ओडिशा ने पावरप्ले का सहारा लिया। अहम मुकाम पर निलेश ने याला सतीश को आउट किया। फिर गौतम ने अभिजीत पाटिल को स्काई डाइव पर चलता कर स्कोर 42-43 कर दिया।

अक्षय हालांकि अपनी टीम को बोनस अंक दिलाने में सफल रहे। उनके आउट होने के साथ स्कोर 45-45 हो गया। इसी बीच दिनेश ने सुरेश को स्काई डाइव पर आउट कर ओडिशा को 48-45 से आगे कर दिया। ऋषिकेश नाबाद रहे लेकिन दिलराज के अंतिम पलों में आउट होने के साथ ओडिशा ने यह मैच अपने नाम कर लिया।

शुक्रवार को चेन्नई क्विक गन्स का सामना गुजरात जायंट्स से होगा जबकि दिन के दूसरे मैच में मुंबई खिलाड़ीज की भिड़ंत तेलुगू योद्धाज से होगी।

छह फ्रेंचाइजी टीमें -चेन्नई क्विक गन्स, गुजरात जायंट्स, मुंबई खिलाड़ीज, ओडिशा जगरनॉट्स, राजस्थान वॉरियर्स और तेलुगु योद्धाज सीजन 1 में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। अल्टीमेट खो खो को अमित बर्मन ने खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से प्रमोट किया है। भारत की पहली फ्रेंचाइजी-आधारित खो-खो लीग का फाइनल 4 सितंबर को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here