मातृ दिवस 2024 : हेल्प यू ट्रस्ट तथा सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज ने माताओं को किया सम्मानित

0
142

लखनऊ। मातृ दिवस 2024 के उपलक्ष्य में हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट तथा सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज के तत्वावधान में सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज, इन्दिरा नगर, लखनऊ में “मातृ सम्मान” कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम के अंतर्गत सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज के कक्षा 1 से कक्षा 12 तक प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की माताओं व विद्यालय की शिक्षिकाओं को हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सम्मानित किया गया।

इसके साथ विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर अपनी माताओं का आभार व्यक्त किया वह उन्हें सादर नमन किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्षवर्धन अग्रवाल, न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल, ट्रस्ट की आंतरिक सलाहकार समिति के सदस्य महेंद्र अवस्थी तथा सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाध्यापिका रीति कुशवाहा द्वारा दीप प्रज्वलित व मां सरस्वती जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया।

हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल ने वहां मौजूद सभी महिलाओं को मातृ दिवस की बधाई देते हुए कहा कि माँ शब्द की गरिमा शब्दों में बयां नहीं की जा सकती क्योंकि अगर माँ नहीं होती तो बच्चों के अस्तित्व भी नहीं होते।

दुनिया में माँ को भगवान का दर्जा दिया गया है। भगवान हर जगह नहीं हो सकते इसलिए उन्होंने माँ को बनाया। आज मातृ दिवस पर हम सभी माताओं को बधाई देते हैं तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

ट्रस्ट की आंतरिक सलाहकार समिति के सदस्य महेंद्र अवस्थी ने कहा कि हमारे लिए हर दिन मातृ दिवस की तरह होना चाहिए। हमें जीवन की पहली शिक्षा अपनी माँ से मिलती हैं। पुराणों में अन्न, धन और ज्ञान की देवी भी अन्नपूर्णा माँ, लक्ष्मी माँ और सरस्वती माँ है तथा जिस धरती पर हम रहते हैं वह भी हमारी धरती माँ है।

जो संस्कार एक माँ अपने बच्चो को देती हैं वो कोई और नहीं दे सकता। माँ कभी भी अपने बच्चो के लिए बुरा नहीं सोचती। सभी बच्चे आज यहां से यही सीख लेकर जाएँ कि वह प्रतिदिन अपने माता-पिता का आदर करेंगे तथा अपनी माँ का सम्मान करेंगे।

ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल ने उपस्थित सभी माताओं को मातृ दिवस की बधाई दी और साथ ही  आगामी 20 मई को होने वाले चुनाव में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों से मतदान करने की अपील करी।

सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाध्यापिका रीति कुशवाहा ने हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि माँ से बड़ा कोई शब्द नहीं होता। जीवन में अगर हमें कोई कठिनाई आती है तो हम ईश्वर से पहले माँ को ही याद करते हैं।

कार्यक्रम में हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 30 माताओं को सम्मानित किया गया जिनमे रेखा, सुमन गुप्ता, चंद्रा देवी, श्यामा, कमला देवी, विलाशा निषाद, मोनिका मिश्रा, कंचन, मोनिका मिश्रा, विमला केवट,

गीतांजलि दुबे, लक्ष्मी, चंद्रावती चौरस, सुमन गुप्ता, शैल कुमारी, सारिका वर्मा, सुशीला, रंजना विश्वकर्मा, अनीता, रेखा देवी, राबिया खातून, कांति वर्मा, रीता मिश्रा, मीनू, सारिका वर्मा, मीना कश्यप, उर्मिला कश्यप, किरण देवी, कौशल्या साहू शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : विश्व होम्योपैथी दिवस पर हेल्प यू ट्रस्ट ने आयोजित किया नि:शुल्क होम्योपैथिक शिविर

ट्रस्ट द्वारा सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज की शिक्षिकाओं राज लक्ष्मी, हर्षबाला, विभा सिंह, नीतिका, आराधना, अर्चना कश्यप, शालिनी, प्रीति, प्रियांशु, अंजू वर्मा, हिमांशु, प्रीति, अपर्णा गौड़, नीलम वर्मा, शशि लता, शशि किरण को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन नीलम वर्मा ने किया।

समारोह में हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल, न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल, ट्रस्ट की आंतरिक सलाहकार समिति के सदस्यमहेंद्र अवस्थी, सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाध्यापिका रीति कुशवाहा, शिक्षिकाओं सहित माताओं, छात्र- छात्राओं व ट्रस्ट के स्वयंसेवकों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here