उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही समाज में रचनात्मक बदलाव होगा : डा. भारती गाँधी

0
81

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल, राजेन्द्र प्रथम कैम्पस द्वारा डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का भव्य आयोजन आज सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में डा. भारती गाँधी ने कहा कि उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही समाज में रचनात्मक बदलाव होगा। शिक्षा को सामाजिक परिवर्तन के एक प्रभावशाली उपकरण के रूप में प्रयोग करने का समय अब आ गया है।

शिक्षा का तात्पर्य मात्र किताबी ज्ञान प्रदान करना ही नहीं है अपितु भावी पीढ़ी को ऐसे विचार प्रदान करने की आवश्यकता है कि वे मानवता के उत्थान व विकास में अपनी ऊर्जा को खपा सकें।

इस अवसर पर सीएमएस प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि स्कूल से न केवल भौतिक ज्ञाान मिलना चाहिए बल्कि चरित्र निर्माण के लिए जीवन मूल्यों की शिक्षा भी मिलनी चाहिए। प्रो. किंगडन ने सीएमएस की अनूठी ‘ब्राडर एण्ड बोल्डर शिक्षा पद्धति’ की चर्चा की जिसमें भविष्य में एक आदर्श वैश्विक समाज बनाने पर ध्यान दिया जाता है।

ये भी पढ़े : सीएमएस छात्रा प्रिशा गणित प्रतियोगिता में चैम्पियन

इस भव्य समारोह में न सिर्फ विद्यालय के छात्रों ने अपितु माताओं ने भी बड़े उत्साह से भागीदारी की और गीत-संगीत के कार्यक्रमों में प्रतिभागिता कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया तथापि ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ के माध्यम से विद्यालय की गतिविधियों में अभिभावकों को साझीदार बनाने के सीएमएस के प्रयास को सफल बना दिया।

इस अवसर पर वार्षिक परीक्षा, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, साँस्कृतिक कार्यक्रमों व खेलकूद में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर विद्यालय का गौरव बढ़ाने छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए सीएमएस राजेन्द्र नगर प्रथम कैम्पस की प्रधानाचार्या जयश्री कृष्णन ने कहा कि अच्छी शिक्षा से अच्छे समाज का निर्माण होता है। घर एवं विद्यालय का सुसंस्कारित व शान्त वातावरण बालक को संतुलित व्यक्तित्व प्रदान कर सकता है और बालक को जीवन की सही राह दिखा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here