सेना के अनुभवी जेसीओ तथा जवानों की देख रेख में एनसीसी कैडेटों को मिल रहा प्रशिक्षण

0
85

लखनऊ :  64 यूपी वाहिनी एनसीसी, लखनऊ का 10 दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर सेंट फिडेलिस कालेज, विकास नगर, लखनऊ में चल रहा है। अपने उदघाटन भाषण में कैम्प कमांडेंट कर्नल गौरव कार्की ने सीतापुर, बाराबंकी एवं लखनऊ से इस भीषण गर्मी में प्रतिभाग करने आये कैडेटों का स्वागत किया और अपने लम्बे सैन्य अनुभवों को साक्षा किया।

64वीं यूपी वाहिनी एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित

कर्नल कार्की ने कहा कि कैडेट्स अपने को सुरक्षित रखते हुए कौशल विकास, नेतृत्व संवर्धन, व्यक्तित्व विकास, सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करेंगें। सेना के अनुभवी जेसीओ तथा जवानों की देख रेख में कैडेटों को हथियारों का प्रशिक्षण, मैप रीडिंग, फील्ड क्राफ्ट एवं बैटल क्राफ्ट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान कैम्प के अन्य दिवसों में विभिन्न विषयों पर व्याख्यान आयोजित होंगें। आगामी दिनों में आग बुझाने के तरीके, साईबर सुरक्षा आदि की जानकारी के लिये प्रशिक्षक आयेंगें।

व्यक्तित्व विकास एवं आत्मविश्वास निर्माण कार्यक्रम के अन्तर्गत जुगरान ताइक्वांडो अकादमी के आनन्द मनी जुगरान एवं उनके समूह के द्वारा ताइक्वांडो का प्रदर्शन किया गया जिन्होनें विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया।

ये भी पढ़ें : एयर कमोडोर एसएस दलाल ने संभाली 07 वायु सेना अस्पताल कानपुर की जिम्मेदारी

460 एनसीसी कैडेटों ने इनकी निगरानी में जोश के साथ ताइक्वांडो प्रशिक्षण में हिस्सा लिया। वहीं 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर योगाभ्यास भी कराया गया।

साईबर जागरूकता एवं साईबर अपराध की रोकथाम के लिये उप्र पुलिस विभाग की साईबर अपराध शाखा द्वारा लेक्चर का आयोजन भी किया गया। भीषण गर्मी के बावजूद कैडेट उत्साह एवं जोश के साथ इस प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here