‘‘माई भारत’’ पोर्टल के लिए वर्चुअल बैठक में शामिल हुए मंत्री गिरीश चन्द्र यादव

0
25

मंत्री, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता में ‘‘माई भारत’’ पोर्टल के सम्बन्ध में आज वर्चुअल बैठक का आयोजन किया गया है। इसमें उत्तर प्रदेश राज्य की ओर से युवा कल्याण एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव द्वारा प्रतिभाग किया गया।

गिरीश चन्द्र यादव ने प्रदेश में प्रस्तावित गतिविधियों और कार्यवाही के विषय में अवगत कराते हुए कहा कि दिनांक 17 सितम्बर, 2024 से 02 अक्टूबर, 2024 तक स्वच्छता पखवाड़ा अभियान को मंगल दलों के सदस्यों के माध्यम से सफल बनाया जाएगा।

17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा अभियान मंगल दलों के माध्यम से बनाएंगे सफल

माई भारत पोर्टल से युवाओं को अधिक से अधिक पंजीकृत कराते हुए विभिन्न जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाएगा एवं इस हेतु समस्त जिलाधिकारियों, विभाग के जिला युवा कल्याण अधिकारियों को दिशा-निर्देश भेजा जायेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त ‘‘माई भारत’’ पोर्टल में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने के लिए स्कूल, कॉलेज तथा विश्वविद्यालयों से भी समन्वय स्थापित करते हुए पोर्टल पर पंजीकरण की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा।

आयोजित बैठक में मंत्री, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सर्वप्रथम युवाओं की भागीदारी एवं सक्रिय हिस्सेदारी विभिन्न गतिविधियों में बढ़ाने की ओर ध्यान केन्द्रित किया।

ये भी पढ़ें : सेमीकंडक्टर में भारत को ग्लोबल लीडर बनाएगा सेमीकॉन इंडिया: सीएम योगी

साथ ही समस्त राज्यों के मंत्रियों से अपेक्षा की कि विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाए एवं अधिकाधिक क्षेत्रों में युवाओं को समर्थन एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जाए, ताकि वे समाज में उत्कृष्ट परिवर्तन ला सकें।

इस दौरान उनके द्वारा पोर्टल की उपयोगिता एवं युवाओं हेतु उपलब्ध विकल्पों से भी अवगत कराया गया। बैठक के दौरान मंत्री द्वारा दिनांक 17 सितम्बर, 2024 से 02 अक्टूबर, 2024 तक विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कराने एवं इस हेतु विस्तृत रूपरेखा को प्रेजेन्टेशन के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।

इस दौरान समस्त राज्यों के मंत्रियों/अधिकारियों से अपेक्षा की गई कि वर्णित अवधि के दौरान युवाओं को सम्मिलित करते हुए स्वच्छता कार्यक्रम, जन कल्याणकारी कार्यक्रम, अस्पतालों में युवाओं द्वारा अभियान चलाकर चिकित्सकों को सहयोग प्रदान करना एवं अन्य रचनात्मक कार्यों से जोड़े जाने के निर्देश प्रदान किए गए।

साथ ही अपेक्षा की गयी कि अपने सुझाव/प्रस्तावों के सम्बन्ध में भारत सरकार को भी अवगत कराया जाए, ताकि इस अवधि के दौरान आयोजित क्रियाकलाप एक अभियान के रूप में संचालित होकर अधिकाधिक युवाओं/देशवासियों में एक सफल परिर्वतन ला सकें। बैठक में समस्त राज्यों के युवा कार्यक्रम मंत्रालयों/ विभागों के मंत्रीगणों /वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here