पैरा एशियन गेम्स की कांस्य विजेता अरुणा तंवर पैरालंपिक क्वालीफिकेशन के लिए उतरेंगी

0
275

लखनऊ। भारतीय खेल प्राधिकरण (क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ) पैरा एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता अरुणा तंवर का चयन पैरा ओलंपिक के चयन के लिए आयोजित पैरा एशियन क्वालीफायर राउंड के के लिए भारतीय टीम में कर लिया गया है।

अरुणा तवर के साथ साई लखनऊ एनसीओई के पैरा ताइक्वांडो प्रशिक्षु मुस्कान व सद्दाम हुसैन भी पेरिस पैरा ओलंपिक-2024 के लिए ताल ठोकेंगे। इसक साथ साई लखनऊ की सानिया खान पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की होड़ में उतरेंगी।

ताइक्वांडो : साई लखनऊ के तीन खिलाड़ी पैरालंपिक व एक ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए चयनित

साई लखनऊ के प्रभारी क्षेत्रीय निदेशक आत्म प्रकाश के अनुसार हाल ही में जयपुर में गत 9 व 10 फरवरी को आयोजित प्रतियोगिता के माध्यम से ओलंपिक के लिए एशियन क्वालीफिकेशन राउंड व पैरा एशियन क्वालीफिकेशन राउंड के लिए भारतीय टीम चुनी गयी थी।

इससे चयनित टीम वर्ल्ड ताइक्वांडो द्वारा चीन में आयोजित पेरिस ओलंपिक 2024 व पैरालंपिक-2024 के क्वालीफिकेशन राउंड में प्रतिभाग करेंगे।

इसमें साई लखनऊ के चयनित चार खिलाड़ियों में सानिया खान (अंडर-57 किग्रा) ने पेरिस ओलंपिक प्रतियोगिता के क्वालीफिकेशन राउंड का टिकट हासिल किया। दूसरी ओर पैरा ताइक्वांडो श्रेणी में पैरा कैटेगिरी में अरूणा तंवर (अंडर-47 किग्रा), मुस्कान (अंडर-52 किग्रा) व सद्दाम हुसैन (अंडर-63 किग्रा) वर्ग में चुनौती पेश करेंगे।

ये भी पढ़ें : कांसे पर किक लगाकर लौटी पैरा ताइक्वांडो एथलीट अरुणा तंवर का जोरदार स्वागत

यह सभी ताइक्वांडो खिलाड़ी पिछले दो साल से साई लखनऊ में एनसीओई के अंतर्गत उच्चस्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। उन्होंने विश्वास जताया कि सभी खिलाड़ी प्रतिभाशाली है और मुझे उम्मीद है कि ये न केवल ओलंपिक व पैरालंपिक का टिकट हासिल करेंगे और आगे भी परचम लहराकर देश का नाम रोशन करेंगे।

बताते चले कि अरुणा तंवर इससे पहले चीन के हांगझाऊ में आयोजित पैरा एशियन गेम्स में पैरा ताइक्वांडो में महिला के-44 क्योरगी के अंडर-47 किग्रा भार वर्ग में रेपचेज राउंड में जीत से कांस्य पदक अपने नाम किया था।

अरुणा तंवर ने ओशनिया पैरा ताईक्वांडो चैंपियनशिप, ऑस्ट्रेलियन ओपन पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप एवं प्रेसिडेंट कप 2023 में लगातार तीन स्वर्ण पदक व इजिप्ट ओपन पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप में रजत पदक जीते है। अरुणा ने टोक्यो पैरालंपिक-2020 में भारत का प्रतिनिधत्व करते हुए अंतिम आठ तक का सफर तय किया था।

लगातार पांच बार नेशनल और सात बार स्टेट लेवल चैंपियन रही अरुणा कोरिया किमांग कप इंटरनेशनल पैरा ताइक्वांडो चैंपियनशिप 2018 में स्वर्ण पदक, फोर्थ ताइक्वांडो चैंपियनशिप वियतनाम में 2021 में रजत और एशियन रीजन प्रेसिडेंट कप 2019 में रजत पदक विजेता रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here