पैरा एशियन गेम्स : भारत के दृष्टिबाधित जूडोका कपिल ने जीता रजत, कोकिला को कांस्य

0
536

लखनऊ। चीन के हांगझोऊ में आयोजित पैरा एशियन गेम्स में भारत के दृष्टिबाधित जूडोका कपिल परमार ने रजत पदक जीता। वहीं कोकिला को कांस्य पदक मिला।

भारतीय दृष्टिबाधित जूडो टीम से कपिल परमार ने 60 किग्रा से कम भारवर्ग में सफलता हासिल की। कपिल ने अपनी पहली बाउट में थाईलैंड को हराया। फिर सेमीफाइनल में यमन के खिलाड़ी को मात देकर फाइनल में पहुंचे कपिल को फाइनल में ईरान के खिलाड़ी ने पराजित किया।

वहीं कोकिला को 48 किग्रा से कम भार वर्ग में कांस्य पदक मिला। कोकिला ने अपनी पहली बाउट में चीन को हराया तथा सेमीफाइनल में कज़ाकिस्तान से हारी। इसके बाद तीसरे स्थान के लिये ताइपे के खिलाड़ी को हराकर कांस्य पदक जीता। दूसरी ओर जानकी बाई को 48 किग्रा से कम भारवर्ग में पाचवां स्थान मिला।

मध्य प्रदेश के कपिल एवं हरियाणा की कोकिला इंडियन पैरा जूडो एकेडमी, हलवासिया कोर्ट, लखनऊ में मुनव्वर अंज़ार की देखरेख में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : पैरा एशियन गेम्स : भारतीय दृष्टिबाधित जूडोका जीत सकते हैं 4 पदक

कपिल परमार ने इससे पहले इंटरनेशनल लेवल पर 5 स्वर्ण, 1 रजत व 3 कांस्य पदक जीते हैं। कपिल परमार पैरा एशियन गेम्स से पहले कॉमनवेल्थ जूडो चैंपियनशिप-2019 में स्वर्ण पदक, आईबीएसए जूडो ग्राण्ड प्री-2022 में कांस्य, आईबीएसए जूडो टोक्यो इंटरनेशनल ओपन टूर्नामेंट- 2022 में स्वर्ण,

आईबीएसए जूडो ग्राण्ड प्री-2023 में स्वर्ण, आईबीएसए जूडो एशियन चैंपियनशिप- 2023 में व्यक्तिगत में रजत व पुरुष टीम चैंपियनशिप में कांस्य, आईबीएसए जूडो स्माल कंट्री चैलेंज एंड इंटरनेशनल ट्रेनिंग कैंप-2023 में स्वर्ण, आईबीएसए वर्ल्ड गेम्स-2023 में कांस्य और आईबीएसए जूडो ग्राण्ड प्री- 2023 में स्वर्ण पदक जीत कर देश का गौरव बढ़ा चुके हैं।

दूसरी ओर हरियाणा की कोकिला ने इंटरनेशनल प्रतियोगिताओ में 1 स्वर्ण, 2 रजत व 3 कांस्य पदक जीते है। उन्होंने पैरा एशियन गेम्स से पहले आईबीएसए जूडो एशियन एंड ओशियाना चैंपियनशिप-2019 में महिला टीम चैंपियनशिप में कांस्य पदक, कॉमनवेल्थ जूडो चैंपियनशिप-2019 में रजत,

आईबीएसए जूडो टोक्यो इंटरनेशनल ओपन टूर्नामेंट- 2022 में रजत, आईबीएसए जूडो एशियन चैंपियनशिप- 2023 में व्यक्तिगत कांस्य और महिला टीम चैंपियनशिप में कांस्य और आईबीएसए जूडो स्माल कंट्री चैलेंज एंड इंटरनेशनल ट्रेनिंग कैम्प- 2023 में स्वर्ण पदक जीते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here