अवादा ग्रुप और टाटा स्टील एसईजेड लिमिटेड के बीच ओडिशा में ग्रीन अमोनिया प्लांट के लिए साझेदारी

0
188

लखनऊ, भारत की अग्रणी एकीकृत ऊर्जा कंपनी, अवादा ग्रुप ने ओडिशा के गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क में ग्रीन हाइड्रोजन और अमोनिया उत्पादन का संयंत्र लगाने की घोषणा की हैं। इस महत्वपूर्ण पहल के लिए अवादा ग्रुप ने टाटा स्टील विशेष आर्थिक क्षेत्र लिमिटेड (TSSEZL) के साथ एक एमओयू साइन किया है।

भारत ग्रीन एनर्जी क्रांति की ओर अग्रसर

यह समझौता भारत को ग्लोबल ग्रीन हाइड्रोजन निर्माण हब के रूप में स्थापित करने और हरित ऊर्जा की दिशा में तेजी से बदलाव लाने के लिए है। अवादा ग्रुप के संस्थापक विनीत मित्तल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि “यह एमओयू ग्रीन अमोनिया क्रांति की सफलता की दिशा में महत्वपूर्ण एवं निर्णायक कदम है।”

ओडिशा सरकार का अभूतपूर्व समर्थन

विनीत मित्तल ने आगे बताया “ओडिशा सरकार के अतुलनीय समर्थन और त्वरित प्रयासों को देखते हुए मैं अपने समूह के सभी विभाग प्रमुखों को राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से प्रेरित कर रहा हूँ।

ये भी पढ़ें : अवादा ग्रुप ने हरित ऊर्जा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और किया मजबूत

ओडिशा सरकार के सभी अधिकारी हमें अपना बहुमूल्य गाइडेंस और अभूतपूर्व समर्थन प्रदान करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस‘ की अवधारणा के अनुरूप कार्य कर रहे हैं। ओडिशा का सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम धरातलीय स्तर पर काम करने के कारण दीर्घकालिक बिज़नेस ग्रोथ के लिये आदर्श एवं उत्तम है ।”

सामाजिक-आर्थिक और पर्यावरणीय प्रभाव

इस परियोजना के से लगभग सोलह सौ प्रत्यक्ष और चार हज़ार अप्रत्यक्ष परोक्ष रोजगार सृजन की संभावना है। साथ ही साथ इस परियोजना से वार्षिक दो मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की कटौती होगी जिससे पृथ्वी को हरा भरा रखने में मदद मिलेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here