खिलाड़ियों को खेल संबंधी चोट से बचाव के लिए मिली टिप्स

0
42

लखनऊ: खिलाड़ियों के बीच खेल की चोट पर जागरूकता के संदेश को फैलाने के उद्देश्य से केडी सिंह बाबू स्टेडियम में शनिवार को सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस पहल को खेल-संबंधी चोटों की व्यापकता और रोकथाम के बारे में युवा एथलीटों को जागरूक करने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ सोच-समझकर तैयार किया गया था यह एक महत्वपूर्ण पहलू है जो एथलीटों के प्रशिक्षण और एथलेटिक प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है।

ऑर्थाेपेडिक सर्जन और स्पोर्ट्स मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ. पुलक शर्मा ने एक व्यावहारिक और व्यापक प्रस्तुति दी, जिसमें विभिन्न प्रकार की खेल चोटों, उनके कारणों और प्रभावी प्रबंधन रणनीतियों को शामिल किया गया।

अपनी प्रस्तुति के दौरान, डॉ. शर्मा ने एथलीटों के शरीर को शारीरिक परिश्रम के लिए तैयार करने के लिए उचित वार्म अप को लागू करने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने खेल विषयों के अनुरूप उपयुक्त गियर के चयन की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला और चोटों को कम करने के लिए प्रशिक्षण सत्रों के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन पर जोर दिया।

इसके अलावा, इस कार्यक्रम ने न केवल प्रतिभागियों को अमूल्य जानकारी प्रदान की, बल्कि उपस्थित लोगों के बीच चर्चा के लिए अनुकूल और आकर्षक वातावरण भी प्रदान किया।

ये भी पढ़ें : मलेशियाई कोच उमा ने खिलाड़ियों को दी एडवांस कराटे टेक्नीक की ट्रेनिंग

खेल चोटों को रोकने के लिए रणनीतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर, इस पहल का उद्देश्य एथलीटों को आवश्यक ज्ञान के साथ सशक्त बनाना था, जो न केवल प्रतिस्पर्धी खेलों में उनकी दीर्घायु में योगदान देगा बल्कि संबंधित क्षेत्रों में उनके प्रदर्शन को भी बढाएगा।

कार्यक्रम ने प्रतिभागियों को प्रश्न पूछने और व्यक्तिगत अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे एथलेटिक्स में स्वास्थ्य और प्रदर्शन को बनाए रखने की जानकारी साझा करना का अवसर मिला।

खेल प्रतियोगिताओं में एथलीटों की निरंतर और चोट मुक्त भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इसी तरह के आयोजनों का आयोजन महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अजय कुमार सेठी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here