घर बैठे ऑनलाइन खेल गतिविधियों से संबंधित जानकारी एवं सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे खिलाड़ी : डा. नवनीत सहगल

0
63

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों की सुविधा के लिए शीघ्र ही ‘खेल साथी’ ऐप एवं पोर्टल शुरू किया जायेगा। इस मोबाईल ऐप और वेब आधारित पोर्टल पर खिलाड़ी घर बैठे खेल गतिविधियों से संबंधित सभी जानकारियां एवं सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

इस पर एकलव्य क्रीड़ा कोष के तहत आर्थिक सहायता के लिए आवेदन किया जा सकेगा और स्पोर्ट्स कालेज में ऑनलाइन एडमीशिन की सुविधा होगी। साथ ही रिजल्ट भी इस पोर्टल पर अपलोड होगा।

शीघ्र लांच होगा ‘खेल साथी’ ऐप और पोर्टल

अपर मुख्य सचिव, डा.नवनीत सहगल ने बापू भवन स्थित अपने कार्यालय में ‘खेल साथी’ ऐप एवं पोर्टल का अवलोकन करते हुए कहा शीघ्र ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से इसका शुभारंभ कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि ‘खेल साथी’ ऐप एवं पोर्टल को बहुत ही सरल और आकर्षक डिजाइन कराया गया है।

यह मोबाइल ऐप और वेब आधारित पोर्टल हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है। इस ऐप एवं पोर्टल के माध्यम से खिलाड़ियों को राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ आसानी से घर बैठे उपलब्ध हो जायेगा।

एकलव्य क्रीड़ा कोष के तहत पोर्टल पर आवेदन की भी सुविधा

उन्होंने बताया कि सुविधाओं का लाभ लेने के लिए खिलाड़ियों को इस ऐप पर आसान सा रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके पश्चात डैशबोर्ड पर समस्त जानकारियां प्रदर्शित होने लगेंगी। खिलाड़ियों को अपनी एलिजबिलिटी के अनुसार आवेदन करने की सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध कराई जायेगी।

मोबाइल ऐप एवं पोर्टल हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा

खिलाड़ी जिला, राज्य एवं नेशनल लेवल पर सेलेक्शन के लिए अप्लाई भी कर सकेंगे। साथ ही खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता एवं अवार्ड के लिए आवेदन करने का भी विकल्प ऑनलाइन सुलभ हो जायेगा। खेल साथी ऐप इन्फारमेटिव होगा और यह खेल साथी पोर्टल से लिंक रहेगा। सभी प्रकार के आवेदन पोर्टल के माध्यम से किये जायेंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि ‘खेल साथी’ ऐप और पोर्टल पर प्रदेश भर के सभी खेल मैदान का चार्ट होगा। किस गेम्स की फैसेलिटी कहां उपलब्ध है, इसकी भी जानकारी अपलोड रहेगी। खिलाड़ी जैसे ही जिले का चयन करेंगे, वैसे ही सरकारी एवं निजी दोनों प्रकार की फैसेलिटी सामने आ जायेगी।

ये भी पढ़ें : ग्रामीण अंचलों में मिनी स्टेडियम एवं मल्टीपरपज हॉल का हो रहा निर्माण : डा.नवनीत सहगल

साथ ही राज्य सरकार की खेल से जुड़ी सभी प्रकार की स्कीम और गाइडलाइन भी अपलोड रहेगी। प्रदेश के सभी राजकीय स्टेडियम में लगने वाले हेल्थ एटीएम की जानकारी भी इस पर प्राप्त होगी।

ऐप पर डाइटीशयन की लिस्ट रहेगी। खिलाड़ी अपनी सुविधा अनुसार इनकी सेवाएं ले सकेंगे। साथ ही प्रदेश के सभी रिकार्डधारी खिलाड़ियों के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here