कारागारों में ओवरक्राउडिंग और कैद के विकल्प विषय पर प्रस्तुतीकरण तथा विचार विमर्श 

0
75

लखनऊ। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कारागार प्रमुख के 8वां राष्ट्रीय सम्मेलन ‘‘अमृत काल में कारागृह एवं सुधारात्मक सेवाएं’’ का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन का आयोजन आंध्र प्रदेश कारागार विभाग एवं ब्यूरो आफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरडी) द्वारा किया गया।

सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने  किया। इस अवसर पर तनेती वनिता- गृहमंत्री आंध्र प्रदेश, बालाजी श्रीवास्तव (आईपीएस, डीजी, बीपीआरडी), हरीश गुप्ता (आईपीएस, प्रमुख सचिव गृह एवं डीजी कारागार आंध्र प्रदेश) एवं समस्त प्रदेशों के कारागार प्रमुख एवं प्रतिनिधिगण भी उपस्थित रहे।

विशाखापट्टनम में देश के कारागार प्रमुखों का द्वि दिवसीय सम्मेलन आयोजित

सम्मेलन रवि जोसेफ लोकु (आईपीएस,आईजी, बीपीआरडी) द्वारा संचालित किया गया। इस दो दिवसीय कार्यक्रम में  विभिन्न विषयों पर परिचर्चा की गई, जैसे – कैदियों की नशामुक्ति, जेलों में बंदियों का मानसिक स्वास्थ्य, सुधारात्मक प्रशासन में टेक्नोलाॅजी आदि।

कारागारों में ओवरक्राउडिंग और कैद के विकल्प, जेल में महिलाएँ और बच्चे-विशेष महिला जेल – खूबियाँ और चुनौतियाँ है। इसके साथ ही समस्त प्रदेशों को ग्रुप में विभाजित कर जेल में उदार विचारधारा वाले धार्मिक प्रचारकों के दौरे का प्रभाव, गरीब कैदियों को समर्थन: जुर्माना न भरना, सुधरे हुए कैदियों की लघु फिल्में पर चर्चा हुई।

इस सम्मेलन में उत्तर प्रदेश की चार सदस्यीय टीम एसएन साबत (पुलिस महानिदेशक कारागार) के नेतृत्व में वरिष्ठ अधीक्षक पीएन पाण्डेय, जेलर आदित्य कुमार और डिप्टी जेलर रित्विक प्रियदर्शी शामिल रहे।

सम्मेलन के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के डीजी जेल एसएन साबत की अध्यक्षता में कारागारों में ओवरक्राउडिंग और कैद के विकल्प विषय पर प्रस्तुतीकरण तथा विचार विमर्श किया गया। इसके अतिरिक्त कारागार स्टाफ रोटेशन और जेलों में हाइब्रिड सुरक्षा पर चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें : ऊर्जा मंत्री ने ’सम्भव’ पोर्टल पर शिकायतों के समाधान के लिए दिए सख्त निर्देश

इसमें उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मिजोरम, और त्रिपुरा के अधिकारीयों ने प्रस्तुतीकरण किया। पीएन पाण्डेय ने माॅडल प्रिजन एण्ड करेक्शनल एडमिनिस्ट्रेशन एक्ट 2023 के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया। साथ ही सम्मेलन में कारागार निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन भी हुआ।

इसमें विभिन्न प्रदेशों की कारागारों से पूर्णतया कारागारों में बनाए हुए प्रोडक्ट्स को प्रदर्शनी हेतु रखा गया। उत्तर प्रदेश के कारागार में बनायी गयी हस्तशिल्प आदि भी प्रदर्शनी में लगायी गयी थी। सम्मेलन के समापन समारोह में मुख्य अतिथि आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर उपस्थित रहे, जिन्होंने समापन समारोह को सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here