सांस्कृतिक संध्या में दी गई “अमर क्रांतिकारी गंगू बाबा” की प्रस्तुति

0
111

लखनऊ: राज्य ललित कला अकादमी, उत्तर प्रदेश के 62वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय ‘ललित कला उत्सव’ के दूसरे दिन बुधवार को स्थापना दिवस पर चित्रकला प्रतियोगिता और इलेस्ट्रेशन प्रतियोगिता हुई।

“चित्रकला प्रतियोगिता” में विभिन्न स्कूलों और शौकिया 145 छात्र-छात्राओं ने स्वतंत्रता आंदोलन और आजादी के नायकों पर अपनी कला को कूची, पेंसिल के माध्यम से आकार दिया।

“इलेस्ट्रेशन प्रतियोगिता” में ललित कला उत्सव के पूरे प्रांगण में 36 इलेस्ट्रेशन बनाए गए। इस प्रतियोगिता में आर्ट्स कालेज लखनऊ, बीएचयू, गोयल इंस्टीट्यूट, शंकुतला मिश्रा विश्वविद्यालय, कोलकाता, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर और लखनऊ के अलग-अलग दलों के कुल 100 कलाकारों ने बनाकर प्रतिभाग किया।

ये भी पढ़ें : कल्पनाशीलता के विकास में लोककथाओं का बड़ा रोल, स्टोरीमैन जीतेश ने सुनाई कहानी

गुरुवार को ललित कला उत्सव की सांस्कृतिक संध्या में भारतेंदु नाट्य अकादमी ने “अमर क्रांतिकारी गंगू बाबा” की प्रस्तुति हुई। इसमें प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कानपुर में गुलामी नकार कर ब्रिटिश सरकार के विरुद्ध बिगुल फूंकने वाले गंगू बाबा के जज्बे और जुनून को याद किया गया।

ललित कला उत्सव का शुभारम्भ दिनांक 7 फरवरी को मुख्य अतिथि मुकेश कुमार मेश्राम (प्रमुख सचिव, संस्कृति एवं पर्यटन) द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here