हर घर तिरंगा लहराने के लिए ऐसे योगदान करेंगे यूपी की जेलों में बंद कैदी  

0
192

लखनऊ। आजादी के अमृत महोत्सव मनाने व हर घर तिरंगा लहराने को लेकर पूरे देश में एक उत्सव का माहौल है। इस मौके पर यूपी की जेल के बंदी भी तिरंगा बनाने में योगदान करते हुए दिन-रात काम कर रहे है।

इस मिशन में डीजी आनन्द कुमार भी बंदियों का हौसला बढ़ाने का काम कर रहे हैं। यानि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर  प्रदेश की कारागारों में भी जश्न खास और यादगार तरीके से मनाने की तैयारी हैं।

जेलों में आजादी के अमृत महोत्सव मनाने की तैयारियां जोरों पर

इसके तहत जिन कारागारों  में टेलरिंग में प्रशिक्षित बंदी व टेलरिंग यूनिट हैं वहां बंदी तिरंगा बनाने का काम कर रहे हैं। इसमें इन दिनों जिला जेल शाहजहांपुर, गाजियाबाद, जिला जेल आगरा, मेरठ और बरेली के महिला व पुरुष बंदी तिरंगा तैयार करने का काम  कई दिनों से कर रहे हैं।

डीजी जेल आनन्द कुमार ने बताया कि इसमें जिला जेल आगरा में निरुद्ध महिला बंदी भी तिरंगा बना रही है। इन महिला बंदियों के साथ रह रहे उनके मासूम बच्चे भी तिरंगे के रंग में डूबे हुए हैं जिनका उत्सह देखने लायक है।

बंदियों का हौसला और सम्मान दिलाने के लिए डीजी जेल आनन्द कुमार तैयार

इस बारे में डीजी जेल के पीआरओ संतोष कुमार वर्मा ने बोला कि 15 अगस्त के दिन तक बंदीगण लगभग दो लाख झंडे बनाकर तैयार कर लेंगे। ये झंडे स्वयंसेवी संस्थाओं व जिला प्रशासन के माध्यम से आमजन को दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि बंदियों की कड़ी मेहनत से तैयार किये गये तिरंगे कारागारों में आवासीय व  अनावासीय भवनों पर लगेंगे।

संतोष वर्मा ने कहा कि जेलों में तैयारियां अंतिम दौर में है और बंदी आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने की खुशियों के साथ अपनी बैरक की भी साफ-सफाई में लगे हैं।

डीजी जेल आनन्द कुमार के इस विजन के चलते कारागार विभाग के सभी सरकारी भवनों, अधिकारियों व कर्मचारियों के आवासों पर झंडारोहण की तैयारी हो रही है और सभी कारागारों की बैरकों पर भी झंडारोहण की तैयारी है।

यहीं नहीं बंदियों को राष्ट्रगान गाये जाने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है और सभी कारागार भवनों पर लाइटिंग की सजावट हो रही है और सभी आवासीय भवनों पर 30 इंच गुणा 20 इंच आकार का राष्ट्र ध्वज लगेगा।

इसी के साथ यूपी की समस्त जेलों में विशेष साफ -सफाई अभियान के अंर्तगत  कारागार मुख्यालय, संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण संस्थान, सभी रेंज डीआईजी कार्यालयों में तैनात अधिकारी कर्मचारी स्वच्छता अभियान में श्रमदान करेंगे।

ये भी पढ़े : प्रदेश की जेलों में विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे जेल कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण

दूसरी ओर मुख्यालय तथा कारागारों में निर्मित शहीद स्मारकों तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के स्मारकों पर एक सप्ताह तक सांयकाल राष्ट्रीय धुन बजाने का भी इंतजाम किया जा रहा है।

कारागार के अधिकारी बंदियों को स्वतंत्रता तथा झंडारोहण के बारे में जानकारी दे रहे हैं और उन्हें भक्ति भाव जागृत करने का प्रयास कर रहे हैं। कारागारों में खेलकूद कार्यक्रम जैसे बैडमिंटन, कैरम, वालीबाल आदि आयोजित कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

इसके साथ आजादी के अमृत महोत्सव पर उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट काम करने वाले जेलकर्मियों  की पहचान कर उन्हें प्रशस्ति पत्र देने की व्यवस्था  हो रही है।

इसके सािा कारागारों में देशभक्ति से संबंधित पेंटिंग प्रतियोगिता कराने व आजादी के अमृत महोत्सव सप्ताह में शहीद कार्मिकों के परिवार को बुलाकर सम्मानित  करने के  साथ कारागारों  में बाहर से आने वाले मुलाकातियों में आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here