यूपी के निजी स्कूल करेंगे नई शिक्षा नीति और स्कूल सुरक्षा अधिनियम पर मंथन

0
38

लखनऊ। अध्यक्ष, नेशनल इंडिपेन्टेन्ड स्कूल्स एलायन्स (नीसा) और एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स, उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में 21 सितम्बर को प्रातः 9.00 बजे से सांय 6.00 बजे तक सिटी मांटेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस के ऑडिटोरियम में एक महत्वपूर्ण विचार-विमर्श और संवाद कार्यक्रम ‘मंथन-2024’ आयोजित किया जायेगा।

एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स, उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में ‘मंथन-2024’ 21 सितंबर को 

इस ‘मंथन-2024 में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के एसोएशन के पदाधिकारी, निजी स्कूलों के संचालक, प्रधानाचार्य एवं शिक्षक शामिल होंगे।

इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सेवा देने वाले कुछ शिक्षाविदो को ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा रत्न अवार्ड’ से सम्मानित भी किया जायेगा। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष डॉ. अतुल कुमार ने दी।

ये भी पढ़ें : स्वच्छ भारत मिशन : पासी का पुरवा बस्ती पहुुंचे नगर विकास विभाग प्रमुख सचिव

डॉ. अतुल कुमार ने बताया कि इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार शामिल होंगे। इस अवसर पर कंचन वर्मा, (आई.ए.एस.), महानिदेशक, शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन विशेष रूप से उपस्थित रहेंगी।

डॉ अतुल कुमार ने बताया कि इस ‘मंथन-2024 में (1) राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अध्याय 9 के अनुसार ‘राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण का गठन (2) शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत फीस प्रतिपूर्ति धनराशि के निर्धारण, भुगतान एवं प्रवेश प्रक्रिया (3) विद्यालय सुरक्षा अधिनियम के कार्यान्वयन तथा (4) विद्यालयों पर सूचना का अधिकार अधिनियम (आर.टी.ई.) की वैधता जैसे गंभीर मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here