राजेश्वर सिंह का आह्वान- सभी नागरिकों को दिया जाये अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण

0
69

इजराइल में हुए आतंकवादी हमलों को प्रधानमंत्री समेत पूरे विश्व भर में लोगों ने निंदा की है, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। हम इस कठिन समय में इज़राइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

विश्वभर में हो रहे आतंकी हमलों और निर्दोष लोगों की हो रही निर्मम हत्याओं को लेकर अपनी चिंता जताते हुए सरोजनीनगर से भाजपा विधायक ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने सोशल मीडिया पर प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण की बात कही। अपने अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से एक ट्वीट में, डॉ. सिंह ने इतिहास में हुई घटनाओं और वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों के मद्देनजर इस पहल के महत्व पर प्रकाश डाला।

डॉ. सिंह ने अपने ट्वीट में कहा, “अब समय आ गया है, हर नागरिक के लिए सैन्य प्रशिक्षण अनिवार्य होना चाहिए!! यह दुनिया के इतिहास और वर्तमान परिस्थितियों से सीखने लायक सबक है।”

उन्होंने आगे इस संदर्भ में विस्तार से बताते हुए कहा कि भारत ने सदियों से मुगलों, ब्रिटिश, तुर्क, पुर्तगाली, फ्रांसीसी और मंगोलों सहित कई आक्रमणों और हमलों का सामना किया है। उन्होंने कहा, इन आक्रमणों के परिणामस्वरूप 1000 वर्षों तक पराधीनता रही और 300 मिलियन भारतीयों की जान चली गई।

डॉ. सिंह ने आज़ादी के बाद हुए आतंकवादी हमलों, जैसे 1985 में एयर इंडिया फ्लाइट कनिष्क विस्फोट और 2008 में मुंबई हमले की ओर भी ध्यान आकर्षित किया, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत लगातार खतरों का सामना कर रहा है और वैश्विक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 2022 में दुनिया भर में आतंकवादी हमलों में 3955 लोग मारे गए।

ये भी पढ़ें : सरोजनीनगर में स्थापित हुए 2 नए ‘तारा शक्ति केंद्र’, 42 हुई सिलाई सेंटरों की संख्या

अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण के लिए डॉ. सिंह के आह्वान के पीछे मुख्य से एक भारत की कुछ कमजोर सीमाएँ और परमाणु-सशस्त्र शत्रु पड़ोसी देश हैं। उन्होंने भावी पीढ़ियों को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाकर इन चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार किये जाने पर जोर दिया।

डॉ. सिंह के प्रस्ताव ने सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण की व्यवहार्यता और संभावित लाभों पर देशव्यापी समर्थन मिला है, डॉ. सिंह के ट्वीट ने निश्चित रूप से भारत के सुरक्षा परिदृश्य के भविष्य को आकार देने में सैन्य प्रशिक्षण की भूमिका के बारे में चर्चाएँ शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here