राजकुमार को याद आता है वो जमाना, जब मैनुअल बोर्ड स्कोरिंग का हर कोई था दीवाना

0
328
सभी फाइल फोटो : साभार राजकुमार

लखनऊ।  भारत की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप के मैचो की बात करें या अन्य क्रिकेट मैचों की तो हम पाते है कि आज कल डिजिटल स्कोर बोर्ड का चलन है लेकिन एक समय ऐसा था जब इंटरनेशनल से लेकर नेशनल क्रिकेट मैचों में मैच देखने आए दर्शक मैनुअल स्कोर बोर्ड पर निर्भर रहते थे।

वर्ल्ड कप के मैचों में नहीं मिला बोर्ड स्कोरिंग का मौका, आईपीएल में भी हुए थे नजरअंदाज

इन स्कोर बोर्ड का संचालन पूर्व क्रिकेटर करते थे लेकिन कई खेल के जुनून से वो मैनुअल स्कोर बोर्ड ऑपरेटर बन गए।

सभी फाइल फोटो : साभार राजकुमार

ऐसे ही एक शख्सियत है राजकुमार जो 1994 में अपने गांव से लखनऊ शहर में कई सपने लेकर पहुंचे थे। राजकुमार बताते है कि बहुत पहले ब्लैक एण्ड व्हाइट टीवी पर क्रिकेट देखा करता था। मन में खेल के प्रति उत्साह जागा। सोचा कि श्रावस्ती से लखनऊ चले और खेल के अपने जुनून को पूरा कर सके।

खुद खेल नहीं सकते तो क्या खेल को आगे बढ़ाने के लिए काम करें।  उन्होंने  केडी सिंह बाबू स्टेडियम में रहकर साइकिल स्टैंड पर काम की शुरुआत की लेकिन फिर वो क्रिकेट की दुनिया में ऐसा रम गए कि 1996 से मैनुअल बोर्ड स्कोरिंग करने लगे।

जीवन यापन के लिए छोटी सी दुकान का कर रहे संचालन

हालांकि एक समय उनका जलवा पूरे लखनऊ में था लेकिन जब से मैनुअल बोर्ड स्कोरिंग बंद हुई तो वो जीवन-यापन के लिए रोजगार के दूसरे साधनों का सहारा ले रहे हैं।

वर्तमान में राजकुमार केडी सिंह बाबू स्टेडियम के गेट के पास बिस्किट, पानी वगैरह की एक छोटी सी दुकान चलाकर किसी तरह गुजारा कर रहे है।

सभी फाइल फोटो : साभार राजकुमार

राष्ट्रीय से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक कई मैचों में स्कोरिंग कर चुके राजकुमार इसलिए मायूस है कि लखनऊ में वर्ल्ड कप के पांच मैच हो रहे है लेकिन उन्हें बोर्ड स्कोरिंग का मौका नहीं मिला।

राजकुमार बताते है कि उन्होंने छोटे टूर्नामेंट से काम शुरू करते हुए महिला वर्ल्ड कप, विकलांग क्रिकेट वर्ल्ड कप, शीशमहल क्रिकेट, रणजी ट्राफी और इकाना स्टेडियम में ही कई मुकाबलों में बोर्ड स्कोरिंग की है। हालांकि उसके बाद आईपीएल और अब वर्ल्ड कप में उन्हें फिर से नजर अंदाज कर दिया गया।

भारत –इंग्लैंड के बीच 29 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले को देखने की है चाहत

राजकुमार ने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में हो रहे वर्ल्ड कप के मुकाबलों में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका का मैच देखा लेकिन वो फिर भी उदास है कि काफी प्रयास के बाद  वर्ल्ड कप के मुकाबलों में बोर्ड स्कोरिंग करने का मौका नहीं पा सके।

सभी फाइल फोटो : साभार राजकुमार

राजकुमार बताते हैं कि स्कोरिंग करने का मौका तो दूर मैच देखने के लिए एक-एक पास के लिए तरसना पड़ता है।उन्हांने कहा कि मैने सीएएल के सचिव केएम खान से वर्ल्ड कप के मैचों में बोर्ड स्कोरिंग का मौका दिलाने का अनुरोध किया है, देखें आगे क्या होता है।

उन्होंने कहा कि सीएएल और यूपीसीए अगर मेहरबानी कर देते तो उन्हें वर्ल्ड कप में भी मौका मिल जाता मगर ऐसा संभव न हो सका।

सभी फाइल फोटो : साभार राजकुमार

राजकुमार लखनऊ में भारत और श्रीलंका के मध्य 24 फरवरी 2022 को खेले गए पहले टी-20 मैच के बिना दर्शकों के होने के चलते बोर्ड स्कोरिंग का मौका नहीं पा सके लेकिन लखनऊ के इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए अफगानिस्तान-वेस्टइंडीज टेस्ट, वनडे और टी-20 मैचों में मैनुअल स्कोर बोर्ड संचालन कर चुके है।

उनकी बोर्ड स्कोर्रिंग के पुराने क्रिकेट प्रेमी खासे दीवाने है लेकिन इन दिनों मुफलिसी में दिन गुजार रहे राजकुमार ने मैनुअल स्कोर बोर्ड संचालन की शुरुआत वर्ष 1996 में लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुए शीश महल क्रिकेट टूर्नामेंट के एक मैच में की थी।

सभी फाइल फोटो : साभार राजकुमार

उनकी क्षमता को देखते हुए फिर उन्हें लखनऊ के विभिन्न मैदानों पर होने वाले क्रिकेट मैचों में स्कोर बोर्ड चलाने का जिम्मा मौका मिला था।

उन्होंने भी कई अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय टूर्नामेंट में स्कोर बोर्ड चलाकर विदेशी दिग्गज खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा का कायल किया। राजकुमार के अनुसार उन्हें पिछली बार भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच के लिए निमंत्रण मिला था लेकिन कोरोना महामारी के चलते वो मैच टाल दिया गया।

ये भी पढ़ें : डिजिटल दौर में गुम सा हो गया मैनुअल स्कोर बोर्ड संचालन का चलन

सभी फाइल फोटो : साभार राजकुमार

यूपी के श्रावस्ती के रहने वाले राजकुमार  लखनऊ में  होने वाले प्रतिष्ठित शीश महल टूर्नामेंट के अलावा देवधर ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफ, महिला विश्वकप आदि के विभिन्न मैचों में भी स्कोरबोर्ड चला चुके हैं।

उन्होंने कई लोकल मैच के साथ दिलीप ट्राफी, शीशमहल क्रिकेट, रणजी ट्राफी में बोर्ड स्कोरिंग की। उन्होंने 2011-12 में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुए महिला वर्ल्ड कप में भी स्कोरिंग की।

राजकुमार के अनुसार उन्होंने 2018 में इकाना स्टेडियम में भारत बनाम  वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मैच में स्कोरिंग के साथ 2019 में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच हुई सीरीज में भी स्कोरिंग करके वाहवाही लूटी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here