देश प्रेम का भी प्रतीक है रक्षाबंधन, एक धर्म तक नहीं है सीमित : हर्ष वर्धन अग्रवाल

0
200

लखनऊ। हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट ने प्रेम और विश्वास से भरे भाई-बहन के प्यार के प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन- 2022″ की पूर्व संध्या पर “सामाजिक रक्षाबंधन” कार्यक्रम का आयोजन हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के कार्यालय, 25/2G सेक्टर-25 इंदिरा नगर में आयोजित किया।

कार्यक्रम में देश की अखंडता एवं एकता को मजबूत रखने का संकल्प लेकर सभी धर्मों के लोगों ने एक-दूसरे को राखी बांधी। बताते चलें कि रक्षाबंधन प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। यह त्यौहार भाई-बहन के बीच प्यार और अटूट रिश्ते का प्रतीक है।

इस दिन बहन अपने भाई की रक्षा के लिए उसकी कलाई पर राखी का पवित्र धागा बांधती है। अगर हम इतिहास देखें तो भाई और बहन के बीच प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन युद्ध में जीत का भी प्रतीक है।

यह भी कहा जाता है कि महान लेखक व देश भक्त रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा बंगाल विभाजन के समय हिंदू और मुसलमानों के बीच भाईचारे का एक प्रेम पूर्ण बंधन स्थापित करने के लिए रक्षाबंधन मनाया गया था।

“सामाजिक रक्षाबंधन” कार्यक्रम के तहत सभी धर्म की बहनों ने हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल, हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के स्वयंसेवकों तथा अपने-अपने भाइयों को तिलक लगाकर राखी बांधी व रीती रिवाज से मिठाई खिलाई तथा भाइयों की लंबी उम्र की कामना की।

ये भी पढ़े : हेल्प यू ट्रस्ट ने लखनऊ के आठ अस्पतालों में बांटी 1000 “स्तनपान विवरण पुस्तिका” 

हर्ष वर्धन अग्रवाल ने सभी बहनों को भेंट प्रदान कर उनका धन्यवाद दिया व उनके सुखी जीवन के लिए प्रार्थना करते हुए
कहा कि “रक्षा बंधन एक धर्म तक सीमित नहीं है, रक्षा बंधन भाई-बहन के प्रेम के साथ-साथ देश प्रेम का भी प्रतीक है। हमारे देश भारत की अखंडता एवं एकता को कायम रखने हेतु हमें हर संभव प्रयास करने चाहिए।”

साथ ही हर्ष वर्धन अग्रवाल ने सभी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “हर घर तिरंगा” अभियान को सफल बनाने हेतु 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों पर झंडा फहराने की अपील भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here