क्रांतिकारी युवा कबड्डी सीरीज में दिखेगा उभरते हुए सितारों का धमाल

0
232

नई दिल्ली। क्रांतिकारी कार्स24 युवा कबड्डी सीरीज 2023 का छठा संस्करण रविवार को मॉनसून संस्करण 2023 के साथ शुरू होगा। इसका आयोजन 24 सितंबर से 22 अक्टूबर तक मदुरै के फातिमा कॉलेज इंडोर स्टेडियम में होगा।

2022 में लॉन्च किया गया यह टूर्नामेंट देश के उभरते हुए कबड्डी सितारों के लिए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल प्रदान कर रहा है, क्योंकि भारत के हालिया जूनियर कबड्डी विश्व कप में सफलता हासिल करने वाले 12 खिलाड़ियों में से आठ युवा कबड्डी सीरीज प्रोग्राम के माध्यम से आगे बढ़े हैं।

24 सितंबर से 22 अक्टूबर तक मदुरै में आयोजन

युवा कबड्डी सीरीज के सीईओ विकास गौतम ने कहा, “कार्स24 युवा कबड्डी सीरीज ने भारतीय कबड्डी के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस सीरीज में हिस्सा ले चुके 30 से अधिक खिलाड़ियों ने न्यू यंग प्लेयर (एनवाईपी) पहल के माध्यम से प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन 9 में स्थान अर्जित किया है।

इस सीरीज के माध्यम से, हम खेल के लिए युवा प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा लक्ष्य इस खेल को देश के हर कोने तक ले जाना है और हमने टीमों को 10 से बढ़ाकर 16 कर दिया है। इन टीमों में अब दिल्ली, पंजाब, ओडिशा, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा और राजस्थान जैसे राज्यों से खिलाड़ी आ रहे हैं।“

यह टूर्नामेंट अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों (यू-23, 80 किलोग्राम से कम) को एक पेशेवर मंच प्रदान करता है। साथ ही उन्हें सबसे बड़े मंच के लिए तैयार करता है और उन्हें बेहद प्रतिस्पर्धी ढांचे के भीतर अपनी प्रतिभा दिखाने की भी आजादी देता है। अब तक, 1100 से अधिक युवा खिलाड़ी 618 मैचों में भाग ले चुके हैं।

ये भी पढ़ें : इंडियन सुपर लीग में पदार्पण करेगी पंजाब एफसी, कल खेलेगी पहला मैच

इन मैचों की देखरेख के लिए 60 कोच शामिल रहे हैं और 153 अधिकारी उनकी देखरेख करते हैं। खेल में एक अच्छा कैरियर मार्ग बनाने के अलावा, सीरीज कार्स24 युवा कबड्डी सीरीज के साथ बिताए समय के दौरान वित्तीय साक्षरता, मीडिया प्रशिक्षण

और पोषण में प्रशिक्षण की पेशकश करके खिलाड़ियों में से अधिक काबिल लोगों को अपने साथ लेकर चलने का लक्ष्य रखती है।

आगामी मानसून संस्करण में 132 हाई इंटेंसिटी वाले मैचों में मुकाबला करने वाले देश भर के 16 राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले 300 से अधिक खिलाड़ियों की उपस्थिति में रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। तमिलनाडु के सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल सेवा मंत्री श्री पलानीवेल त्यागराजन रविवार को टूर्नामेंट का उद्घाटन करेंगे।

सीरीज के इस संस्करण में भाग लेने वाली टीमें

अरावली एरो, हिमालयन तहर, सिंध सोनिक, काजीरंगा राइनोस, हम्पी हीरोज, चंबल चैलेंजर्स, मौर्य मावेरिक्स, पंचला प्राइड, ताडोबा टाइगर्स, मराठा मार्वल्स, डिफेंडिंग चैंपियंस पलानी टस्कर्स, पेरियार पैंथर्स, चोल वीरन्स, मुरथल मैग्नेट्स, विजयनगर वीर्स और नीलगिरि नाइट्स। इसमें छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, त्रिपुरा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, राजस्थान, बिहार, जम्मू और कश्मीर, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पांडिचेरी, कर्नाटक और तेलंगाना के खिलाड़ी

  • छह राउंड का शेड्यूल:
  • चैलेंजर राउंड: 24-28 सितंबर
  • प्रमोशन, रेलीगेशन राउंड: 29 सितंबर से 8 अक्टूबर
  • सर्वाइवल राउंड: 9-15 अक्टूबर
  • बूस्टर राउंड: 11-13 अक्टूबर
  • समिट राउंड: 16-22 अक्टूबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here