घूंघट से बाहर निकल पानी सप्लाई की जिम्मेदारी निभा रहीं ग्रामीण महिलाएं

0
94

लखनऊ : घूंघट और परदों में रहने वाली ग्रामीण महिलाएं अब घरों से निकलकर गांव में पानी की सप्लाई की जिम्मेदारी संभाल रहीं हैं। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना ने चहारदीवारी में रहने वाली इन ग्रामीण महिलाओं को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है।

ग्रामीण महिलाएं अब गांव में संभाल रहीं पानी की सप्लाई का मोर्चा

ग्रामीण महिलाएं पम्प हाउस से सुबह और शाम घर-घर तक पानी पहुंचाने का जरिया बनी हैं। आज ये अपने ही गांव में पानी की सप्लाई देने का कार्य सुनिश्चित कर रही हैं। जल जीवन मिशन के तहत नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग प्रदेश में सैकड़ों महिलाओं को प्रशिक्षि‍त कर रहा है।

ग्रामीण महिलाओं को पम्प ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें से कई महिलाओं ने तो पम्प ऑपरेटर के रूप में विभिन्न जिलों में पानी की सप्लाई का मोर्चा भी संभाल लिया है।

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

राज्य में कुल 1 लाख 16 हजार से अधिक ग्रामीण महिलाओं व युवाओं को पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिसमें महिलाओं की भागीदारी को मजबूत करने के लिए प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में महिलाओं को भी पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनकी तैनाती इनके अपने ही गांव में की जा रही है।

घर आंगन तक स्‍वच्‍छ पेयजल की धार पहुंचाने में सारथी बनेंगी महिला पंप ऑपरेटर्स

महिलाएं पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण लेकर निश्चित आय प्राप्त करेंगी। इन महिला पंप ऑपरेटर का कार्य गांव में पानी की सप्लाई अच्छी तरह से देना, वोल्ट्ज मीटर, एम्पेयर मीटर लाइट, फिल्टर, मोटर पंप के रख-रखाव का उचित ध्यान रखना है।

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर योजना के तहत राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत से 2 लोगों को पंप ऑपरेटर कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : पुलिस महानिदेशक कारागार ने प्रशिक्षु महिला जेल वाॅर्डरो को बताया ट्रेनिंग का महत्व

विभाग की ओर से प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को एक विशेष पंप ऑपरेटर टूल किट निशुल्‍क दी जा रही है। जिसमें 300 एमएम का पाइप,130 एमएम का वॉयर कटर, 200 एमएम का पिलर, 100 एमएम का स्‍क्रू ड्राइवर टू इन वन, विंच सेट और टेस्‍टर है।

जल जीवन मिशन से मिली सपनों को उड़ान, अपने ही गांव में मिल रहा रोजगार

एक साल पहले मुझे जल जीवन मिशन के तहत पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया गया। जिसके बाद मुझे अपने ही गांव में रोजगार का अवसर मिला है। इस मिशन से न सिर्फ मेरे घर में नल से स्वच्छ पेयजल पहुंचा है बल्कि मुझ जैसी तमाम महिलाओं को रोजगार भी मिला है।
-नीलम, नागपाली, अयोध्‍या

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से ग्रामीण परिवारों के घरों में स्वच्छ पेयजल की धार पहुंचने से महिलाओं की पानी से जुड़ी बरसों की समस्या का अंत हुआ है। इस योजना ने महिलाओं के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाला है। इसके तहत पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण मुझे मिला है जिससे आज आर्थिक तौर पर भी मैं सशक्त हुईं हूं।
-उर्मिला यादव, अयोध्‍या

ग्राम पंचायत में कुल 1,16,084 लोगों को दिया जा चुका प्रशिक्षण

योगी सरकार की ओर से गांव-गांव में तैनात महिला पंप ऑपरेटर यूपी में नारी सशक्तिकरण का अनुपम उदाहरण हैं। जल जीवन मिशन के माध्‍यम से ग्राम पंचायतों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए महिलाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर सृजित हुए हैं। महिला पंप ऑपरेटर्स गांव की दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणास्‍त्रोत बनी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here