सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने दिव्यांगजनों को बांटी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, दोहराया दिव्यांगजन सशक्तिकरण का संकल्प

0
121

लखनऊ। एक विचार कैसे किसी दूसरे की जीवन में खुशियों से भर देता है इसका उत्कृष्ट उदाहरण सरोजनीनगर में देखने को मिला। सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए कृत संकल्पित हैं।

दिव्यांगजनों को हर प्रकार से सक्षम, सशक्त बनाने व उन्हें बाधारहित वातावरण प्रदान करने के लिए उनके द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे हैं।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा- दिव्यांगजनों की हर इच्छा पूरी करना मेरा दायित्व

दिव्यांगों को सहायता उपकरण उपलब्ध कराने के क्रम में शनिवार को विधायक द्वारा आशियाना स्थित आवास पर भव्य दिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का अयोजन हुआ जिसमें क्षेत्र के 10 चिन्हित दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल प्रदान की गई।

सरोजनीनगर के दिव्यांगजनों की समस्याओं का समाधान मेरी प्राथमिकता : डॉ. राजेश्वर सिंह

कार्यक्रम कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. राजेश्वर सिंह ने माता तारा सिंह के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर की। विधायक ने कार्यक्रम में आए हुए सभी दिव्यांगजनों से एक-एक कर भेंट की और और सभी का कुशलक्षेम जाना।

उन्होंने सभी को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल भेंट कर सम्मानित किया तथा इस अभिनव कार्य हेतु सभी दिव्यांगजनों द्वारा प्राप्त अभिवादन स्वीकार किया। विधायक द्वारा दिव्यांगजनों को भविष्य में हर सुविधा का लाभ दिलाने का आश्वासन भी दिया गया।

आजीविका का साधन बनी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल न केवल आने जाने में सुविधा प्रदान करती है बल्कि आजीविका का साधन भी हो सकती है उसका एक उत्तम उदाहरण भी यहां देखने को मिला। दिव्यांग आलोक कुमार रावत ने विधायक से रोजगार की मांग की थी जिस पर संज्ञान लेते हुए डॉ. राजेश्वर​ सिंह ने एक खास प्रकार की मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल बनवाई।

इस मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल को एक दुकान में तब्दील किया गया। इसमें चिप्स, चॉकलेट, बिस्किट्स के पैकेट समेत खाने-पीने के अनेकों सामान लगे हुए थे, यह अद्भुत मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल प्राप्त कर दिव्यांग आलोक कुमार रावत ने बताया कि अब वो पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी कमा सकेंगें। इसके लिए उन्होंने विधायक को धन्यवाद कहा।

शहीदों की स्मृति में भव्य पार्क का होगा निर्माण 

विधायक द्वारा सरोजनीनगर के जो भी दिव्यांग मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल चलाने में सक्षम है, उन्हें मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल दिलाने तथा सभी दिव्यांग की आजीविका के लिए हर सुविधा-संसाधन दिलाने का आश्वासन दिया।

नीलमथा में शहीदों को समर्पित पार्क का होगा निर्माण 

इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्र के नीलमथा में शहीदों की स्मृति में एक भव्य पार्क का निर्माण कर वहां शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने का भी संकल्प लिया।

इसके अलावा क्षेत्र के हर व्यक्ति को विकास की कड़ी से जोड़ने तथा उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का भी वादा किया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में जनता के विकास के लिए 5 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री के फंड से सरोजनीनगर को दिलाया गया है।

क्षेत्र के विकास कार्यों से जनता को कराया अवगत

इस दौरान सरोजनीनगर विधायक ने क्षेत्र निराश्रित महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हें कार्य के अवसर दिलाने की भी बात कही। क्षेत्र की जलभराव की समस्या दूर करने पर जोर देते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने बताया कि क्षेत्र के 19 से अधिक नाले स्वीकृत कराए गए है,

किला मोहम्मदी ड्रेन के लिए भी प्रयास जारी है, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्वीकृत कराया गया है ताकि प्रदूषण न हो। विश्व में 60 लाख से अधिक लोग वायु प्रदूषण से मृत्यु होती है इसमें 25 लाख भारत से हैं।

कार्यक्रम में सरोजनीनगर में हो रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि क्षेत्र के 40 तारा शक्ति सिलाई सेंटरों में इको फ्रेंडली बैग बन रहे है जो क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दिए जाते है और उन्हें प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में भी बताया जाता है।

ये भी पढ़ें : 150 करोड़ रुपये की पेयजल योजना का शिलान्यास

युवाओं की पढ़ाई के लिए कोचिंग व काउंसलिंग सेंटर व उनके खेलने के लिए सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग का निरंतर आयोजन जारी है। उन्होंने कहा कि सरोजनीनगर का समग्र विकास मेरी प्रा​थमिकता है। इस दौरान उपस्थित जनता के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई थी। डॉ. राजेश्वर सिंह ने यहां लोगों की समस्याएं भी सुनीं।

सरोजनीनगर में निरंतर दिव्यांगों को पहुंचाया जा रहा लाभ

बता दें कि सरोजनीनगर में दिव्यांग सशक्तिकरण के लिए नि:शुल्क कैंप लगाकर, दिव्यांगों को घर से लाने-ले जाने की सुविधा के साथ प्रदान कर, यूडीआइडी कार्ड बनवाकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ क्षेत्र के दिव्यांगजनों को उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है।

साथ ही क्षेत्र के दिव्यांगजनों को निरंतर सहायता उपकरण भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इससे पूर्व भी डॉ. राजेश्वर सिंह ने 14 जनवरी 2023 को 50 लाख के उपकरण (मोटराइज्ड ट्राइसिकल, मैन्युअल ट्राइसिकल, व्हील चेयर, सुनने की मशीन व अन्य संसाधन दिव्यांगों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए थे।

इसके अलावा 11 मार्च 2023 को आयोजित ‘आभार​ दिवस’ के मौके पर भी 5 मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, 5 मैन्युअल ट्राइसाइकिल तथा 2 व्हीलचेयर प्रदान किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here