सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग : बॉस्केटबॉल में डीपीएस एल्डिको व एसकेडी एकेडमी की खिताबी टक्कर 

0
161

लखनऊ। जिस प्रकार मानसिक विकास के लिए शिक्षा जरूरी है, उसी तरह शारीरिक विकास के लिए खेल महत्वपूर्ण हैं। इसलिए सरोजनीनगर से भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह खेलों को विशेष महत्व देते हैं। इसके लिए उन्होंने ‘सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग’ का आयोजन किया है।

इस लीग के माध्यम से वह युवाओं खासकर बेटियों को खेल के लिए प्रोत्साहित करने तथा उन्हें अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं।  वृंदावन योजना स्थित एसकेडी एकेडमी में चल रही इस लीग के पहले चरण में अंडर-19 गर्ल्स बास्केटबॉल टूर्नामेंट खेला जा रहा है।

अंडर-19 गर्ल्स बास्केटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हुआ जबरदस्त मुकाबला

शनिवार को टर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। चार पूलों की विजेता टीमों के बीच खेले गए मैच में मनीपाल पब्लिक स्कूल, एसकेडी एकेडमी, दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) एल्डिको व शहीद पथ शाखा की टीमें शामिल रहीं। इन टीमों के बीच जबरदस्त व रोमांचक मुकाबला हुआ।

दिल्ली पब्लिक स्कूल शहीद पथ को हराकर एसकेडी एकेडमी तथा मनीपाल पब्लिक स्कूल को हराकर दिल्ली पब्लिक स्कूल एल्डिको की टीम फाइनल में पहुंची। ब्रॉन्ज मेडल के लिए मनीपाल पब्लिक स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल शहीद पथ के बीच खेला गया। इसमें मनीपाल पब्लिक स्कूल ने जीत हासिल की व टूर्नामेंट में सेकेंड रनरअप रही।

बेटियों का उत्साहवर्धन करने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) की एडिशनल डॉयरेक्टर मानसी त्रिवेदी पहुंची। इस मौके पर एसकेडी एकेडमी के संस्थापक एसकेडी सिंह ने भी युवा खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

सभी टीमों के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। सबसे ज्यादा बास्केट करने वाली खिलाड़ी स्वास्तिक सिंह, अनुभूति सिंह, राशि द्विवेदी और निहारिका को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें : टाटा ओपन महाराष्ट्र में वापसी करेंगे टेनिस प्रेमी, टिकट बिक्री 26 दिसंबर से Zooga.com पर

इसके अलावा अलावा सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें स्किपिंग-रोप (कूदने वाली रस्सी) व कमर में बांधनेवाला बैग दिया। मुख्य अतिथि मानसी त्रिवेदी ने कहा कि डॉ. राजेश्वर सिंह बेटियों को उत्कृष्ट शिक्षा, रोजगार के अवसर दिलाने के साथ-साथ खेल के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, उनका यह कदम सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि खेल जिंदगी जीने का तरीका सिखाते हैं। जिस तहर हम फोकस, डेडिकेशन और प्रैक्टिस से किसी भी खेल में विजय प्राप्त कर सकते हैं उसकी तरह जिंदगी में किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। सरोजनीनगर की बेटियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया है, उनकी ऊर्जा और योग्यता हम सबके लिए प्रेरणादायी है।

एसकेडी एकेडमी के संस्थापक एसकेडी सिंह ने कहा कि हर खेल से हम कुछ न कुछ सीखते है। हमें अधिक से अधिक खेलना चाहिए ताकि हम अपनी खामियों का जानकर उसमें सुधार कर सकें तथा अगली बार बेहतर प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने फाइनल में पहुंची टीमों को फाइनल मैच के लिए शुभकामनाएं दी व सभी खिलाड़ियों को बधाई दी।

। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 8 जनवरी 2023 को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की विजेता टीम को 50 हजार और रनर अप टीम को 25 हजार का पुरस्कार दिया जाएगा। डॉ. राजेश्वर सिंह का मानना है कि खेल से शारीरिक व मानसिक विकास तो होता ही है साथ ही खिलाड़ियों में अनुशासन व समर्पण की भावना भी बढ़ती है।

खेलों में रुझान से राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित होती है। इसी संकल्प पर बढ़ते हुए सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने अपनी मां स्वर्गीय तारा सिंह की स्मृति में सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग का आयोजन किया है।

‘सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग’ के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने के लिए तथा उनको बेहतर प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए विभिन्न खेलों को जोड़ गया है। आगामी दिनों में क्रिकेट, बॉलीबॉल, फुटबॉल जैसे खेलों के भी टूर्नामेंट आयोजित किये जाएंगे।

इस स्पोर्ट्स लीग के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ रहा है और वह इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। ये खिलाड़ी भविष्य में प्रदेश, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलें व क्षेत्र का नाम रोशन करें। यही डॉ. राजेश्वर सिंह का इस लीग को आयोजित करने का उद्देश्य है।

इस मौके पर एसकेडी सिंह, उनकी पत्नी दुर्गा देवी सिंह, डायरेक्टर मनीष सिंह, डॉ. आशीष सिंह, कुसुम बत्रा, निशा सिंह समेत खिलाड़ी, कोच व बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here