नदियों को बचाएं, घाटों को स्वच्छ बनायें : डॉ. बलकार सिंह

0
119

लखनऊ : नदियों को प्रदूषण मुक्त बनाने के अभियान में नमामि गंगे के साथ जुड़े एक्सिस बैंक के अधिकारियों ने सोमवार को गोमती नदी के किनारे झूलेलाल वाटिका में क्लीन-ए-थान का आयोजन किया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नमामि गंगे कार्यक्रम के परियोजना निदेशक और जल निगम (ग्रामीण) के प्रबंध निदेशक डॉ. बलकार सिंह ने प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने और उसकी जगह कपड़े व कागज के झोले का उपयोग करने पर जोर दिया।

प्लास्टिक का उपयोग बंद करें, झोले का उपयोग करें 

उन्होंने पौधों को रोपने के साथ समाज में प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए जागरूकता बढ़ाने पर भी जोर दिया। इस अवसर पर नदियों को बचाने और घाटों को स्वच्छ बनाने का संकल्प भी लिया गया।

नागरिकों और नदियों को जोड़ने का प्रयास किया जाना आवश्यक

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि ने हरी झंडी दिखाकर की। कार्यक्रम में घाट सफाई की गई । कार्यक्रम में एक्सिस बैंक के ग्राहक, कर्मचारी और राज्य स्वच्छ गंगा मिशन-उत्तर प्रदेश के सदस्य थे।

ये भी पढ़ें : मोबाइल पर पहुंचा मैसेज तो खिल उठे एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं के चेहरे

नमामि गंगे कार्यक्रम के परियोजना निदेशक और जल निगम (ग्रामीण) के प्रबंध निदेशक डॉ. बलकार सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित बैंक अधिकारियों और मौजूद लोगों से प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और उसकी जगह कपड़ों के झोलों का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।

नमामि गंगे और एक्सिस बैंक ने किया क्लीन-ए-थान का आयोजन

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक को बंद करने के लिए होने वाले जागरूकता कार्यक्रमों में समाज के लोगों के साथ संस्थाओं को जुड़ने की जरूरत है, जिससे अधिक से अधिक लोग प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया जा सके।

उन्होंने कहा कि नदियाँ आज जीवन के सभी क्षेत्रों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रही हैं इसलिए नागरिकों और नदियों को जोड़ने का प्रयास किया जाना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here