डाक टिकटों में देखें भारत की समृद्धि, संस्कृति एवं विरासत में उत्तर प्रदेश का योगदान

0
195

लखनऊ। आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल द्वारा 12वीं राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘यूफिलेक्स–2022’ का आयोजन 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक ललित कला अकादमी, अलीगंज, लखनऊ में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी करेंगे राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘यूफिलेक्स–2022’ का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने इस प्रदर्शनी पर एक विशेष आवरण और विरूपण जारी किया, जिसमें प्रदर्शनी का लोगो और इसके बैकग्राउंड में स्वाधीनता आंदोलन से जुड़े विभिन्न महापुरुषों के चित्र अंकित हैं।

ये भी पढ़े : डाक सेवा क्षेत्र में उत्तर प्रदेश परिमंडल ने रचे कई नए आयाम : कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा

इसी क्रम में विभिन्न क्षेत्रीय मुख्यालयों पर संबंधित पोस्टमास्टर जनरल द्वारा भी यह विशेष आवरण और लोगो जारी किया गया, ताकि अधिकाधिक लोग इस प्रदर्शनी से जुड़कर लाभान्वित हो सकें।

प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के तमाम डाक टिकट संग्रहकर्ताओं द्वारा भारत एवं विश्व के विभिन्न अनूठे व मूल्यवान डाक टिकटों का 300 से ज्यादा फ्रेमों में प्रदर्शन किया जाएगा। इससे पहले राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी आठ साल पहले 2014 में हुई थी।

डाक विभाग द्वारा डाक टिकट प्रदर्शनी का 15 से 17 अक्टूबर तक आयोजन

चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि ‘यूफिलेक्स–2022’ में आजादी के अमृत काल में डाक टिकटों के माध्यम से भारत की समृद्धि, संस्कृति एवं विरासत में उत्तर प्रदेश के योगदान को भी प्रदर्शित किया जायेगा। प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे करेंगे।

इस अवसर पर ‘श्रीराम वन गमन पथ’ पर 14 विशेष आवरण और विरूपण का एक विशेष सेट एवं डेफिनिटिव स्टाम्प थीम पैक का भी मुख्यमंत्री विमोचन करेंगे।

चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने जारी किया प्रदर्शनी का लोगो, ललित कला अकादमी में आयोजन

श्री सिन्हा ने बताया कि प्रदर्शनी के दूसरे दिन 16 अक्टूबर को सुबह 11 बजे ‘बौद्ध सर्किट’ पर आधारित 6 विशेष आवरण और विरूपण का एक विशेष सेट लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया करेंगी।  प्रदर्शनी के अंतिम दिन 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे ‘भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की नायिकाएं,

उत्तर प्रदेश’ पर आधारित 6 विशेष आवरण और विरूपण का विमोचन महानिदेशक डाक सेवाएं, नई दिल्ली आलोक शर्मा द्वारा करेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश परिमंडल में उत्कृष्ट कार्य हेतु महानिदेशक डाक सेवाएं द्वारा ‘डाक सेवा अवार्ड-2022’ भी प्रदान किया जायेगा।

चीफ पोस्टमास्टर जनरल सिन्हा ने कहा कि प्रदर्शनी में युवाओं और स्कूली बच्चों के अंदर एक अभिरुचि के रूप में फिलेटली को विकसित करने हेतु प्रथम दिन फिलेटलिक वर्कशॉप और क्विज प्रतियोगिता एवं दूसरे दिन डिजाइन ए स्टैम्प प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

वहीं 16 अक्टूबर को शाम 7 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा। डाक टिकटों पर अपनी और अपने प्रियजनों की फोटो छपवाने की सुविधा हेतु ‘माई स्टैम्प’ का विशेष काउंटर भी प्रदर्शनी के दौरान लगाया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here