शिया कालेज ने शुरू किया मतदाता जागरूकता पखवाड़ा

0
268

लखनऊ। आगामी 20 मई को होने जा रहे लखनऊ में आम चुनाव को लेकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिये शिया पीजी कॉलेज, लखनऊ में ‘‘वोट हमारा अधिकारी नही नहीं कर्त्तव्य भी है’’, के नारे के साथ मतदाता जागरूकता पखवाड़ा शुरू किया।

वोट हमारा अधिकार ही नहीं कर्त्तव्य भी है।

शिया पीजी कॉलेज के मीडिया प्रभारी डाॅ.प्रदीप शर्मा ने बताया कि लखनऊ में होने वाले चुनाव के लिये पहली बार वोट डालने जा रहे छात्र/छात्राओं तथा आम जनता को जागरूक करने के लिये यह अभियान शुरू किया गया है, जिसके अन्तर्गत सोशल मीडिया कैम्पेन, सेल्फी कान्टेस्ट, जागरूकता रैली आदि का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने आगे बताया कि शिया पीजी कॉलेज तथा शिया इण्टर कॉलेज में भाग संख्या 87 से 104 तक 18 बूथ हैं जिनमें 21600 वोटर पंजीकृत हैं।

इसके लिये इस अभियान को विशेष रूप से केन्द्रित किया गया है, कि इन बूथ पर वोट देने वाले मोहल्लों में महाविद्यालय के शिक्षक, शिक्षणोत्तर कर्मचारियों एवं छात्र/छात्राओं की टोलियाँ घर-घर जाकर लोगों से वोट की अपील करेंगी, जिसके लिये एनएसएस और एनसीसी कार्यक्रम अधिकारी को विशेष रूप से जिम्मेदारी आवंटित की गयी है।

इसके अलावा महाविद्यालय ने अपनी कालेज की वेबसाइट, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, व्हाट्सअप, टेलीग्राम, ट्विटर आदि पर मतदाता जागरूकता के लिये पोस्टर, जिंगल्स, रील्स, आडियो क्लिप का अभियान चलाया जायेगा।

ये भी पढ़ें : शिया पीजी कॉलेज में स्नातक, परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया शुरू

महाविद्यालय के 3000 से ज्यादा ऐसे छात्र/छात्रायें जो पहली बार वोट देने जायेंगे उनको प्रेरित करने के लिये एक विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है। महाविद्यालय में ऐसे छात्र/छात्राओं का डेटाबेस बनाकर विभिन्न पोस्टर आदि भेजने के साथ-साथ एक गूगल फार्म भी बनाया गया है।

जो छात्र/छात्रायें इस गूगल फार्म को भरकर उसमें अपनी स्याही वाली उंगली की फोटो लगाकर भेजेंगे उनको कालेज प्रशस्ति-पत्र भी प्रदान करेगा।

कालेज ने यह भी कह दिया है कि ऐसे सभी छात्र/छात्राओं की फोटो कालेज की वेबसाइट और सोशल मीडिया पर अपलोड की जायेगी। महाविद्यालय में 11 मई को एक विशेष जागरूकता रैली भी आयोजित की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here