देशभर के साधु-संतों ने पूर्वज गुरुओं को किया नमन

0
82

लखनऊ। श्री बंदी माता मंदिर डालीगंज के सात दिवसीय वार्षिकोत्सव का समापन हुआ। मंदिर प्रांगण में चल रहे सात दिवसीय वार्षिकोत्सव में सुबह सप्तचंडी यज्ञ की पूर्णाहुति हुई। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूर्णाहुति अनुष्ठान महंत देवेंद्रपुरी के सानिध्य में हुआ। विभिन्न प्रांत व आसपास के जिलों से संत-महात्माओं ने पूर्णाहुति दी।

श्री बंदी माता मंदिर डालीगंज वार्षिकोत्सव का समापन

मथुरा की कथा वाचक रोली शास्त्री की चल रही श्रीमद भागवत कथा का विश्राम पूजन हुआ। भजन गायिका सारिका अवस्थी ने बांके बिहारी…, सारे तीरथ धाम…सहित अन्य सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी। इसके बाद ही मुख्य मंच पर देशभर के संत-महात्माओं की उपस्थिति में पूर्वज गुरुओं की स्मृति में हुई श्रद्धांजलि सभा में पूजन-आरती की गई।

श्रद्धांजलि सभा, भारतनाटयम, भजन संध्या का आयोजन

बंदी माता अखाड़ा समिति के अध्यक्ष और पंचदशनाम जूना अखाड़ा के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष महंत देवेंद्रपुरी ने चादरविधि अनुष्ठान में महंत मनोहरपुरी एवं पूजापुरी को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया। सभी साधु-संतों ने पुष्प वर्षा कर मंगलकामनाएं की।

शाम को शहर की वरिष्ठ भरतनाट्यम नृत्यांगना अर्चना पांडेय समूह कलाकार नीतू सिंह, भावना व हर्षिता ने मुख्य मंच पर गणेश वंदना, रामाष्टक, श्रीराम भजमन कृपालु भजनों की सुमधुर प्रस्तुति की।

मंदिर की महंत पूजापुरी ने बंदी माता की विशेष आरती की। विभिन्न प्रांतों से संत सम्मेलन में विशेष रूप से पंचदशनाम संयासिनी जूना अखाड़ा, हरिद्वार की अध्यक्ष महंत अराधना गिरी जी समेत अनेक महात्माओं ने बंदी माता मंदिर का पूजन किया।

महंत देवेंद्रपुरी महाराज ने बंदी माता मंदिर के 42वें वार्षिकोत्सव को लखनऊ का विशेष अनुष्ठान बताया। 42 वर्ष के समारोह की अनवरत यात्रा पर संतों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

विशिष्ठ अतिथि पार्षद विनोद यादव, पार्षद रणजीत सिंह, पार्षद नागेंद्र सिंह, अमित सिंह व विमलेश सिंह, दूरदर्शन केंद्र लखनऊ के कार्यक्रम अधिशासी शम्स हैदर नकवी का बंदी माता अखाड़ा समिति की ओर से महंत मनोहरपुरी ने भव्य स्वागत अभिनंदन किया।

ये भी पढ़ें : मयूर नृत्य रासलीला से कृष्णमय हुआ बंदी माता का वार्षिकोत्सव

इस दौरान प्रमुख रूप से महंत राकेशपुरी, महंत पूजापुरी, माती से सुमेरपुरी बाबा, चिनहट मटेरा के महंत संतोषपुरी, छिंदवाड़ा के महंत अभिषेकपुरी, बागपत के भास्करपुरी, राजूपुरी, महंत सावनपुरी,

वरिष्ठ पत्रकार राजेश जोशी ने सहित अनेक नागरिक मौजूद रहे। का स्वागत, सम्मान किया गया। समारोह का समापन मथुरा के पं नित्यानंद व साथी कलाकारों ने मनमोहक रासलीला कर पूरा वातावरण कृष्णमय कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here