अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों की क्षमताओं का शानदार प्रदर्शन, लोग हुए रोमांचित

0
76

लखनऊ। ‘सशस्त्र सैन्य समारोह’ का आयोजन 3 से 5 सितंबर तक लखनऊ छावनी में किया जा रहा है। इस समारोह का उद्घाटन मंगलवार को सूर्या खेल परिसर, लखनऊ छावनी में बड़े उत्साह के साथ किया गया।

उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में, तीन दिवसीय उत्सव की शुरुआत हुई। इस अवसर को विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों, एनसीसी कैडेटों और लखनऊ के नागरिकों की उत्साही भागीदारी से और समृद्ध बनाया गया।

सूर्या कमान द्वारा आयोजित आर्म्ड फोर्सेज फेस्टिवल का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

सभी आयु समूहों और जीवन के सभी क्षेत्रों के 8000 से अधिक दर्शकों को एक लुभावनी प्रदर्शनी देखने को मिली, जिसमें आत्मनिर्भर भारत के हिस्से के रूप में विकसित टैंक, हेलीकॉप्टर, तोपखाने की बंदूकें आदि जैसे नवीनतम सैन्य उपकरणों का शानदार प्रदर्शन किया गया था। प्रौद्योगिकी संचालित भारतीय सशस्त्र बलों की ताकत।

उल्लेखनीय प्रदर्शनों में टी-90 टैंक (भारतीय सेना का मुख्य युद्धक टैंक), के-9 वज्र स्व-चालित तोपखाना बंदूक, हथियार लोकेटिंग रडार (डब्ल्यूएलआर) स्वाति का स्थिर प्रदर्शन शामिल हैं।

लाइव डिस्प्ले में अत्याधुनिक उपकरणों की क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। विशेष बलों द्वारा पैरा ड्रॉप और कॉम्बैट प्रदर्शन, हेलीकॉप्टरों द्वारा सैनिकों को निकालना, हॉर्स एंड डॉग शो और ऐसे कई अन्य मनोरम लाइव प्रदर्शन, इस कार्यक्रम के प्रमुख आकर्षण थे।

भारतीय वायुसेना के जगुआर लड़ाकू विमानों के फ्लाईपास्ट को अगली पीढ़ी ने बड़े चाव से देखा

नौसेना पवेलियन के हिस्से के रूप में, विभिन्न स्टॉल और डिस्प्ले लगाए गए, जो त्रि-आयामी नौसेना क्षमताओं, आत्मानिर्भरता और भारतीय नौसेना द्वारा हाल के नवाचारों का प्रदर्शन कर रहे थे।

स्टालों में मैरीटाइम हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा नौसेना का इतिहास, जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों के विभिन्न मॉडल, गोताखोरी उपकरण, नौसेना के पूर्व सैनिकों के लिए आउटरीच कार्यक्रम, रिमोट सिस्टम समर्थन, विभिन्न नवीनतम संचार और स्वदेशी प्रणाली और भारतीय नौसेना में विभिन्न कैरियर के अवसर शामिल थे।

भारतीय नौसेना के बैंड ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए मार्शल ट्यूब बजाया। नौसेना के स्टॉल पर एयर क्राफ्ट कैरियर, पनडुब्बियों और विध्वंसक विमानों के मॉडल प्रदर्शित किए गए। भारतीय वायुसेना के जगुआर लड़ाकू विमानों के फ्लाईपास्ट को अगली पीढ़ी ने बड़े चाव से देखा।

भारतीय वायु सेना के स्टालों में उन्नत विमान मॉडल, सिमुलेशन डिस्प्ले और सूचना पैनल सहित इंटरैक्टिव प्रदर्शनों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की गई, जो इसकी उपलब्धियों, चल रहे मिशनों और भविष्य की आकांक्षाओं पर प्रकाश डालती है।

इसने अपने अत्याधुनिक “प्रवर्तित प्रचार प्रदर्शनी वाहन” का भी प्रदर्शन किया। आईपीईवी के फ्लाइंग सिम्युलेटर और हथियार ड्रिल के समकालिक प्रदर्शन ने विशेष रूप से युवा मन का आकर्षण आकर्षित किया।

इस आयोजन में मूल्यवान केंद्र के रूप में काम करने वाले दिग्गजों के लिए सूचनात्मक काउंटरों की एक श्रृंखला भी प्रदर्शित की गई, जो संसाधन, सहायता और नेटवर्किंग अवसर प्रदान करते हैं।

ज़ोनल भर्ती संगठन ने युवाओं को जुड़ने का अवसर भी प्रदान किया – कैरियर के अवसरों और सैन्य सेवा में नवीनतम विकास के बारे में जानकारी प्रदान की।

स्टार्टअप्स द्वारा किए गए नवाचारों और विकास को सामने रखने के लिए आईआईटी, कानपुर ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से सशस्त्र बलों से प्रेरणा लेने का किया आह्वान 

मुख्यमंत्री ने दर्शकों को संबोधित किया और इस विशाल कार्यक्रम के आयोजन के लिए तीनों सेनाओं और विशेष रूप से सूर्या कमान की सराहना की। उन्होंने युवाओं से सशस्त्र बलों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।

उन्होंने सभी बाधाओं, किसी भी दुश्मन और किसी भी स्थिति में राष्ट्र की रक्षा करने के लिए तकनीकी रूप से उन्नत सशस्त्र बलों में अपना विश्वास व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने शहीद सैनिकों के निकट संबंधियों पूर्व सैनिकों और हमारे बहादुर सैनिकों के परिवारों को राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहायता देने का भी आश्वासन दिया।

मध्य कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने माननीय मुख्यमंत्री को एक स्मृति चिन्ह भेंट किया। मुख्य अतिथि ने बाद में तीनों सशस्त्र बालों, एनसीसी, भर्ती और पुनर्वास संगठन और अन्य हितधारकों द्वारा प्रदर्शित प्रदर्शनों का दौरा किया।

यह उत्सव 5 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगा ताकि सभी नागरिक भारतीय सशस्त्र बलों की सैन्य ताकत की एक दुर्लभ झलक देख सकें।

ये भी पढ़ें : आर्म्ड फोर्सेज फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी

ये भी पढ़े : लखनऊ में तीन दिवसीय आर्म्ड फोर्सेज फेस्टिवल 3 सितंबर से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here