उत्तर प्रदेश में लागू होगी स्पोर्टस पॉलिसी, मंत्रि-परिषद को अनुमोदन के लिए भेजी गयी

0
186

लखनऊ। सरकार द्वारा प्रदेश में खेल क्रिया-कलापों के विकास एवं खिलाड़ियों के खेल में बहुमुखी निखार लाने  एवं समुचित अवसर प्रदान करने के दृष्टिकोण से विविध योजनाएं संचालित की जा रही है।

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने मीडिया सेंटर लोकभवन में सरकार के 100 दिन की उपलब्धियों पर आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने सेवा सुरक्षा और सुशासन के लिए समर्पित 100 दिन पूर्ण किये है।

खिलाड़ियों के बहुमुखी निखार हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित

खेल विभाग से संबंधित जानकारी देते हुए मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाड़ियों को राजपत्रित पदों पर सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्ति प्रदान किये जाने संबंधी नियमावली का प्रख्यापन किया गया, जिसके तहत आवेदन आमन्त्रित किये जाने की कार्यवाही प्रचलित है।

ये भी पढ़े : अंतिम व सरिता ने जीते स्वर्ण पदक, साक्षी मलिक को कांसा

उन्होंने बताया कि मेजर ध्यानचन्द खेल विश्वविद्यालय मेरठ के संचालन हेतु कुलपति, कुलसचिव एवं वित्त अधिकारी के पदों का सृजन किया गया। उन्होने यह भी बताया कि महिला एथलीटों के उत्साहवर्धन हेतु पांच लाख रुपए की धनराशि दिये जाने संबंधी दिशा-निर्देश निर्गत किये जा चुके है।

उन्होंने आगे बताया कि 4 जनोपयोगी परियोजनाएं- मेरठ में हॉकी मैदान, सहारनपुर व वाराणसी में सिन्थेटिक रनिंग ट्रैक तथा गोरखपुर के जंगल कोड़िया विकास खण्ड में स्टेडियम का निर्माण अन्तिम चरण में है।

उन्होने बताया कि 16 अतिरिक्त क्रीड़ाधिकारियों, 100 अतिरिक्त उप क्रीड़ाधिकारियों तथा 150 अतिरिक्त सहायक प्रशिक्षकों के पद सृजित किये जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। मंत्रि-परिषद के अनुमोदन हेतु स्पोर्टस पॉलिसी तैयार कर ली गयी है।

एक जिला एक खेल योजनान्तर्गत 32 जनपदों में प्रशिक्षकों के चयन की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है तथा शेष जनपदों में चयन की कार्यवाही अन्तिम चरण में है, की भी जानकारी मंत्री जी द्वारा प्रेस-वार्ता में दी गई। इस अवसर पर प्रमुख सचिव खेल कल्पना अवस्थी,  खेल निदेशक डा.आरपी सिंह आदि भी मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here